scriptIndian civilian groups to be deployed in place of soldiers in Maldives | फेल हुआ मुइज्जू का 'इंडिया आउट' अभियान, मालदीव में भारतीय असैनिक समूह की होगी तैनाती | Patrika News

फेल हुआ मुइज्जू का 'इंडिया आउट' अभियान, मालदीव में भारतीय असैनिक समूह की होगी तैनाती

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 12:04:52 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Mohamed Muizzu's 'India Out' Campaign Fails: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का 'इंडिया आउट' अभियान फेल हो गया है।

mohamed_muizzu.jpg
Mohamed Muizzu

भारत (India) और मालदीव (Maldives) के बीच चल रहा विवाद अभी भी खत्म नहीं हुआ है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) 'इंडिया आउट' अभियान चलाकर भारतीय सैनिकों समेत सभी को इस पोज़िशन से हटाते हुए मालदीव से बाहर निकालना चाह रहे हैं। इतना ही नहीं, भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लक्षद्वीप (Lakshadweep) दौरे और लक्षद्वीप का प्रचार करने पर मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी और भारतीयों के बारे में विवादित टिप्पणी दी थी। हालांकि बाद में तीनों मंत्रियों को निष्कासित करना पड़ा, पर फिर भी मुइज्जू ने इस मामले पर मंत्रियों की टिप्पणियों का विरोध नहीं किया। मुइज्जू लंबे समय से भारत के विरोधी हैं। इसी वजह से वह मालदीव से भारतीय सेना और इस पोज़िशन से दूसरे लोगों को हटाना चाह रहे हैं। पर हाल ही में मुइज्जू को एक झटका लगा है।


फेल हुआ मुइज्जू का 'इंडिया आउट' अभियान

मुइज्जू का 'इंडिया आउट' अभियान फेल हो गया है। ऐसे में मन में सवाल आना लाज़िमी है कि कैसे? दरअसल शुक्रवार को भारत-मालदीव कोर ग्रुप की दूसरी बैठक हुई है। इस बैठक में लंबी चर्चा हुई और इस बात पर सहमति बनी कि मालदीव में भारतीय सैनिकों की जगह भारतीय असैनिक समूह लेगा। मुइज्जू भारतीय सैनिकों की जगह चीन के सैनिक तैनात करना चाहते थे, पर एक बार फिर मुइज्जू की इच्छा नहीं चली।


indian_civilian_group_to_be_deployed.jpg


भारत नहीं करेगा जगह खाली

भारतीय सैनिक भले ही मालदीव छोड़ देंगे, पर भारत मालदीव से नहीं निकलेगा और सैनिकों की जगह असैनिक समूह की तैनाती करेगा जो भारतीय सैनिकों के काम को ही आगे बढ़ाएगा। 10 मार्च, 2024 तक भारत मालदीव के तीन उड्डयन प्लेटफॉर्म्स में से एक जगह से अपने सैनिक हटा लेगा और बाकी दो प्लेटफॉर्म्स से 10 मई, 2024 तक सैनिकों को हटा लेगा। इसके साथ ही असैनिक समूह की तैनाती भी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

चुनावी साल में पलटे बाइडन, फिलिस्तीनियों पर हमला करने वाले इज़रायली नागरिकों के खिलाफ एक्शन लेने का आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो