scriptअमरीका में 100 मिलियन लोगों को मिली वैक्सीन | More than 100 million got vaccinated in USA | Patrika News

अमरीका में 100 मिलियन लोगों को मिली वैक्सीन

Published: May 01, 2021 04:08:36 pm

अमरीका में अब तक 100 मिलियन (दस करोड़) लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। अब अमरीकी सरकार जल्दी ही 16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के किशोरों के लिए भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने पर विचार कर रही है।

Kerala_corona_vaccine.jpg

Kerala government to purchase one crore covid vaccine

नई दिल्ली। अमरीका में अब तक 100 मिलियन (दस करोड़) लोगों को कोविड़-19 वैक्सीन दी जा चुकी है। यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन ने यह आंकड़ा जारी करते हुए कहा वैक्सीनेट किए गए लोग हमारी उम्मीद है और कोरोना से लड़ने में देश की मदद करेंगे।
ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ डॉ. आशीष झा ने कहा कि इतने सारे लोगों को वैक्सीन मिलने के बाद देश अब कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है। हम अपने अतीत को पीछे छोड़ चुके हैं। आने वाले समय में यहां पर वायरस की वजह से होने वाली मृत्यु दर में बहुत कमी देखने को मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Covid 19: कोरोना से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को रखनी चाहिए ये सावधानियां

अधिकारियों के अनुसार देश की लगभग 40 फीसदी जनसंख्या को वैक्सीन मिल चुकी है परन्तु हर्ड इम्यूनिटी हासिल करने के लिए देश की कम से कम सत्तर से 85 फीसदी जनसंख्या को वैक्सीन दिया जाना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सरकार की इस उपलब्ध के बाद आने वाले समय में बचे हुए लोगों को भी जल्दी ही वैक्सीन मिल सकेगी और इससे मृत्यु दर भी कम होगी।
यह भी पढ़ें

गरीब देशों को नहीं दिया जाना चाहिए Covid 19 वैक्सीन का फॉर्मूला : बिल गेट्स

सीडीसी की डायरेक्टर डॉ. रोशेल वालेंस्की ने कहा कि एक जुलाई तक वैक्सीनेशन की दर को अधिकतम तेज किया जाएगा। वालेंस्की ने कहा कि फिलहाल हमारा पूरा ध्यान अधिक से अधिक लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का है ताकि वायरस के बार-बार बदलते वैरिएंट्स के असर को निष्प्रभावी किया जा सके। जल्दी ही अमरीकी सरकार 16 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के किशोरों के लिए भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो