scriptCOVID-19 की mRNA के वैक्सीन से 84% तक बढ़ जाता है हृदय संबंधी जोखिम से मृत्यु का खतरा: सर्जन जनरल, फ्लोरिडा, USA | mRNA Vaccine for COVID-19 Increases Risk of Cardiovascular Death 84 | Patrika News

COVID-19 की mRNA के वैक्सीन से 84% तक बढ़ जाता है हृदय संबंधी जोखिम से मृत्यु का खतरा: सर्जन जनरल, फ्लोरिडा, USA

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2022 09:48:32 am

Submitted by:

Swatantra Jain

मुख्य रूप से अमरीका में बनाई और लगाई गई कोरोना की एमआरएनए वैक्सीन को हृदय रोग संबंधी जटिलताएं बढ़ने का जिम्मेदार माना गया है। अमरीका के फ्लोरिडा राज्य के सर्जन जनरल से इस बात की पुष्टि की है।

covid_mrna_vaccine_increase_death_risk.jpg
अमरीकी राज्य फ्लोरिडा के सर्जन जनरल डॉ जोसेफ ए लाडापो ने शनिवार को कहा है कि mRNA COVID-19 का टीका लेने से 18 से 39 वर्ष की आयु के पुरुषों हृदय संबंधी जोखिम से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह राज्य के सर्जन जनरल ने कहा है कि वे इसको दिए जाने की सिफारिश नहीं कर सकते, जबकि अब कोरोना के प्रति लोगों में एक स्वभाविक इम्यूनिटी पैदा हो चुकी है। लाडापो ने कहा कि मौजूदा हालात में वैक्सीन दिए जाने का रिस्क कोरोना संक्रमण से कहीं ज्यादा हो गया है।
https://twitter.com/FLSurgeonGen/status/1578515633159180289?ref_src=twsrc%5Etfw
इस संबंध में जारी एक प्रेस रिलीज में लापाडो ने कहा कि, “आज, हमने COVID-19 mRNA टीकों पर एक विश्लेषण जारी किया है, जिसके बारे में जनता को जागरूक होने की आवश्यकता है। इस विश्लेषण के अनुसार वैक्सीन से 18-39 साल के पुरुषों में हृदय संबंधी मृत्यु का जोखिम बढ़ा हुआ दिखाया गया है। लापाडो ने कहा कि फ्लोरिडा इस सच्चाई पर चुप नहीं रहेगा। लाडापो ने इस आशय का ट्वीट भी किया है।
टीकाकरण के बाद मृत्यु दर के जोखिम का अध्ययन

दी गई जानकारी के अनुसार, फ्लोरिडा स्वास्थ्य विभाग (विभाग) ने स्व-नियंत्रित केस श्रृंखला के माध्यम से एक विश्लेषण किया, जो मूल रूप से वैक्सीन सुरक्षा का मूल्यांकन करने के लिए विकसित की गई एक तकनीक है। इसके अंतर्गत mRNA COVID-19 टीकाकरण के बाद मृत्यु दर के जोखिम का अध्ययन किया गया। इस विश्लेषण में mRNA टीकाकरण के बाद 28 दिनों के भीतर 18-39 वर्ष के पुरुषों में हृदय संबंधी मृत्यु की सापेक्ष घटनाओं में 84 प्रतिशत की वृद्धि पाई गई। इस प्रेस रिलीज पर फ्लोरिडा स्वास्थ्य की एक सलाह पर फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और लाडापो द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
लाभ से कहीं ज्यादा जोखिम

साथ ही इसमें कहा गया है कि 60 वर्षीय पुरुषों में इस वैक्सीन से जान का खतरा 10 प्रतिशत बढ़ जाता है। एडवाइजरी में टीकाकरण पर विचार करते समय मायोकार्डिटिस और पेरीकार्डिटिस जैसी स्थितियों की विशेष सावधानी बरतने और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ चर्चा करने की सलाह दी गई है। COVID-19 के लिए वैश्विक स्तर पर हासिल उच्च स्तर की इम्यूनिटी के बाद, अब टीकाकरण से लाभ होने की संभावना इस आयु वर्ग के पुरुषों में हृदय संबंधी मृत्यु के असामान्य रूप से उच्च जोखिम से अधिक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो