script

NASA DART Mission Video: पृथ्वी को बचाने का नासा का मिशन सफल, एस्टोराइड से टकराया नासा का स्पेसक्राफ्ट

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2022 09:39:00 am

Submitted by:

Swatantra Jain

NASA DART Mission: पृथ्वी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा का डार्ट मिशन भारतीय समयानुसार तड़के 4:45 पर ऐस्टरॉइड से टकरा गया। इस टक्कर में नासा का स्पेसक्राफ्ट खुद भी तबाह हो गया। यह टक्कर नासा के एक परीक्षण का हिस्सा थी जिसमें यह देखा जाना था कि क्या ऐसी अंतरिक्ष चट्टानों को, जो पृथ्वी के लिए खतरा बन सकती हैं, सुरक्षित तरीके से अपने पथ से विचलित किया जा सकता है या नहीं। टक्कर हुई इसमें तो ये प्रयोग सफल हो गया है, पर क्या टक्कर से ऐस्टरॉइड ने रास्ता बदला…?

nsaa_dart_1.jpg
नासा ने आज सुबह एक बड़ा कीर्तिमान रचा है। स्पेस एजेंसी ने पृथ्‍वी को एस्‍टराइड से बचाने का सफलतापूर्ण टेस्ट किया है। इसके तहत उसने अपने डार्ट मिशन को अंजाम दिया। यह पहली दफा हुआ है कि किसी ग्रह रक्षा प्रणाली (Planetary defense system) यानि डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इसका फायदा अब भविष्य में पृथ्वी की ओर बढ़ रहे किसी भी एस्टोराइड को खत्म करने में लिया जा सकेगा।
डिमोर्फोस नामक ऐस्टोराइड से टक्कर

डार्ट डिमोर्फोस नामक एक ऐस्टराइड से टकराया जिसकी चौड़ाई 160 मीटर है। डार्ट का कैमरा ऐस्टरॉइड के साथ टक्कर तक प्रति सेकेंड एक तस्वीर धरती पर भेज रहा था। अंतिम तस्वीर ऐस्टोराइड के पूरे क्लोजअप की मिली। टकराने के बाद स्पेसक्राफ्ट और उस पर लगा कैमरा दोनों नष्ट हो गए। शुरुआत अनुमान हैं कि यह टक्कर डिमोर्फोस के केंद्र से करीब 17 मीटर दूर हुई है। डिमोर्फोस धरती के लिए कोई खतरा नहीं था लेकिन इस मिशन की सफलता हमारा भविष्य सुरक्षित बना सकती है।
https://twitter.com/hashtag/DARTMission?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/DARTMIssion?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
लाइव देखा गया
बता दें कि अंतरिक्ष यान सुबह 4.45 मिनट पर डिमोर्फोस नामक एक छोटे एस्टराइड से टकराया। डार्ट स्पेसक्राफ्ट से टकराने वाले एस्टराइड की लंबाई 169 मीटर की थी। इसको लाइव दिखा रहे लाइवस्ट्रीम ने DART के अपने कैमरे द्वारा क्यूब के आकार की तस्वीरों को दिखाया।

यह था DART मिशन
डार्ट मिशन को यह निर्धारित करने के लिए तैयार किया गया था कि क्या एक अंतरिक्ष यान तीव्र गति बल के माध्यम से एस्टोरायड की दिशा को बदलने में सक्षम है और क्या इससे भविष्य में हमारे ग्रह को नुकसान से बचाया जा सकता है। बता दें कि हमारी धरती को गलोबल वार्मिंग से भी ज्यादा खतरा एस्टारोयड से है और इस मिशन को एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो