scriptNATO : नाटो को उम्मीद, बाइडेन के आने से बदलेंगे हालात | NATO hopes, Biden's arrival will change the situation | Patrika News

NATO : नाटो को उम्मीद, बाइडेन के आने से बदलेंगे हालात

Published: Jan 04, 2021 01:14:24 am

Submitted by:

pushpesh

-ट्रंप के अडिय़ल रुख से नाटो देशों में बढ़ गई थी नाराजगी

नाटो को उम्मीद, बाइडेन के आने से बदलेंगे हालात

बाइडेन का होना नाटो के लिए काफी अहम होगा

न्यूयॉर्क. वाइट हाउस में ट्रंप के स्थान पर बाइडेन का होना नाटो के लिए काफी अहम होगा। क्योंकि डॉनल्ड ट्रंप का सख्त रवैया नाटो सदस्यों को अव्यवहारिक लगा, दूसरा संगठन के लिए चुनौती बन रहे रूस के प्रति बाइडेन का रुख ज्यादा व्यावहारिक नजर आता है। वैसे ट्रंप के रहते कुछ बातें अच्छी भी हुई। मिसाल के तौर पर सदस्य देशों की तरफ से नाटो के लिए दिए जाने वाले योगदान में गिरावट नहीं आई। दूसरी ओर इराक व अफगानिस्तान से अमरीकी सेनाओं को हटाने का फैसला चौंकाने वाला रहा।
वहां नाटो सैनिक स्थानीय बलों को प्रशिक्षण दे रहे हैं ताकि वे अपने देश की सुरक्षा जिम्मेदारी अपने हाथों में ले सकें, फिर ट्रंप ने किसी देश से मशविरा भी नहीं किया। अमरीकी सैनिकों के ना होने से इन देशों के सैनिकों के लिए वहां हालात मुश्किल होंगे। नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) में नई जान फूंकना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों भी कह चुके हैं कि इस संगठन की ‘दिमागी रूप से मौत’ हो चुकी है।
क्यों खत्म हो रहा है तेल संपन्न खाड़ी देशों का वर्चस्व

अफगान शांति वार्ता बड़ी चुनौती
फिलहाल तो अफगानिस्तान में नाटो की सबसे बड़ी परीक्षा है। वहां अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता कछुआ चाल से चल रही है। नाटो महासचिव का कहना है कि फरवरी में इस बात का फैसला होगा कि अफगान बलों को ट्रेनिंग देने का काम जारी रखा जाए या वहां दो दशक से जारी नाटो के अभियान को अब समेट लिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो