scriptयूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया नाटो, देगा 3.6 लाख करोड़ की सैन्य सहायता | NATO leaders vow at least 40 billion euros of military aid for Ukraine | Patrika News
विदेश

यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया नाटो, देगा 3.6 लाख करोड़ की सैन्य सहायता

Russia-Ukraine War: रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध के बीच नाटो लीडर्स ने यूक्रेन की बड़ी मदद का वादा किया है।

नई दिल्लीJul 11, 2024 / 02:03 pm

Tanay Mishra

NATO Leaders

NATO Leaders at NATO Summit 2024

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए युद्ध को 2 साल से भी ज़्यादा समय हो चुका है, लेकिन फिर भी यह युद्ध जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का इरादा यूक्रेन पर कब्ज़ा करना था और इसी वजह से रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला किया था। हालांकि अभी तक पुतिन को अपने इरादे में कामयाबी नहीं मिली है। रूस ने यूक्रेन के छोटे से हिस्से पर तो कब्ज़ा किया है, पर पूरी तरह नहीं। हालांकि इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में जान-माल के नुकसान के साथ ही कई शहरों में भारी तबाही भी मच चुकी है। पर इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना भी डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है और अपने देश के कई हिस्सों से उनके कब्ज़े को हटा भी चुकी है। हालांकि रूसी सेना भी लगातार यूक्रेन पर हमले कर रही है। इसी बीच नाटो (NATO) लीडर्स ने यूक्रेन से एक बड़ा वादा किया है।

यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया नाटो

नाटो एक बार फिर यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। अमेरिका (United States Of America) की राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. (Washington D.C.) में नाटो शिखर सम्मेलन (NATO Summit) के दौरान नाटो लीडर्स ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की से बड़ा वादा किया है। नाटो लीडर्स ने एक साल के भीतर यूक्रेन को 40 बिलियन यूरो (करीब 3.6 लाख करोड़ रुपये) की सैन्य सहायता देने का वादा किया है। यूक्रेन नाटो का सदस्य देश नहीं है, लेकिन फिर भी यूक्रेन को नाटो की तरफ से मदद मिलती है। ज़ेलेन्स्की को भी नाटो शिखर सम्मेलन में बुलाया गया जहाँ नाटो लीडर्स ने उनसे मुलाकात की और रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा के साथ ही मदद करने का वादा भी।

Hindi News/ world / यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया नाटो, देगा 3.6 लाख करोड़ की सैन्य सहायता

ट्रेंडिंग वीडियो