scriptNepal Election: 77 साल के पीएम देउबा ने 31 के ढकाल को भारी मतों से पछाड़ा , लगातार सातवीं सीधी जीत | nepal-polls-pm-sher-bahadur-deuba-wins | Patrika News

Nepal Election: 77 साल के पीएम देउबा ने 31 के ढकाल को भारी मतों से पछाड़ा , लगातार सातवीं सीधी जीत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2022 11:40:24 am

Submitted by:

Amit Purohit

Deuba wins seventh time in a row: नेपाल में चुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है। इस बीच अपने पांच दशकों के राजनीतिक जीवन में कभी भी कोई संसदीय चुनाव नहीं हारे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) लगातार सातवीं बार सुदूर पश्चिम नेपाल में दादेलधुरा (Dadeldhura) से भारी मतों के अंतर से जीत गए हैं। 77 वर्षीय देउबा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी 31 वर्षीय निर्दलीय उम्मीदवार सागर ढकाल (Sagar Dhakal)के खिलाफ 25,534 वोट हासिल किए, जो सिर्फ 1,302 वोट ही हासिल कर पाए।

sher_bahadur_deuba.jpg

PM Deuba wins HoR seat from Dadeldhura

नेपाल के प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष (Nepali Congress President) शेर बहादुर देउबा ने दादेलधुरा जिले से जीत हासिल कर ली है। यह देउबा की उनके गृह जिले दादेलधुरा से सातवीं सीधी जीत है। दादेलधुरा जिले के असीग्राम के रूवाखोला में जन्मे देउबा 1991 से से दादेलधुरा से सांसद हैं।
बीमार राजनीति को उपचार देना सुधारना चाहते हैं ढकाल
देउबा ने सागर ढकाल को पछाड़ा जो एक युवा इंजीनियर हैं। यह पहली बार नहीं है जब दोनों आमने-सामने आए हैं, उनकी कहानी पांच साल पहले बीबीसी नेटवर्क द्वारा आयोजित एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम साझा सवाल के दौरान शुरू हुई थी। शो में, ढकाल ने देश को चलाने में देउबा की विफलता की निंदा की और कहा कि उन्हें आराम करना चाहिए। इस आरोप से प्रधानमंत्री भड़क गए। उनके बीच का गरमागरम विवाद अनगिनत पोस्ट और मीम्स के रूप में वायरल हो गया, जिसने ढकाल को सुर्खियों में ला दिया। ढकाल का चुनाव चिन्ह इंजेक्शन सीरिंज थी। उनका कहना था कि देश और इसके राजनेता वास्तव में बीमार हैं और इन्हें तत्काल उपचार की जरूरत है।
Nepal Election: 77 साल के पीएम देउबा ने 31 के ढकाल को भारी मतों से पछाड़ा , लगातार सातवीं सीधी जीत
कड़ी टक्कर के बीच वोटों की गिनती जारी
सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस ने अब तक प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) में 10 सीटें जीती हैं, जबकि वह 46 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है। केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल अब तक तीन सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 42 सीटों पर आगे चल रही है। एचओआर और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव रविवार को हुए थे। मतगणना सोमवार को शुरू हुई। संसद के 275 सदस्यों में से 165 प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे, जबकि शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुने जाएंगे। इसी तरह, प्रांतीय विधानसभाओं के कुल 550 सदस्यों में से 330 सीधे चुने जाएंगे और 220 आनुपातिक पद्धति से चुने जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो