scriptन्यूयॉर्क दुनिया की सबसे महंगी सिटी, भारत के ये 3 शहर सबसे सस्ते | New York ranked most expensive city along with Singapore, India's three cities are cheapest in the world | Patrika News

न्यूयॉर्क दुनिया की सबसे महंगी सिटी, भारत के ये 3 शहर सबसे सस्ते

Published: Dec 03, 2022 08:35:11 am

Submitted by:

Archana Keshri

द इकॉनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने बड़े शहरों में महंगाई को लेकर एक सालाना रिपोर्ट जारी की है। इस लिस्ट में न्यूयॉर्क और सिंगापुर को सबसे महंगा शहर बताया गया है, तो वहीं इस लिस्ट में भारत के 3 शहर भी शामिल हैं। इन शहरों की रैंकिग सबसे अंतिम में दी गई है।

New York ranked most expensive city along with Singapore, India's three cities are cheapest in the world

New York ranked most expensive city along with Singapore, India’s three cities are cheapest in the world

दुनिया के सबसे मंहगे शहरों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में न्यूयॉर्क को सबसे मंहगा शहर बताया गया है। साल 2022 की एक सूची में इसे दुनिया का सबसे महंगा शहर करार दिया गया है। इसके साथ ही सिंगापुर को भी दुनिया का सबसे महंगा शहर बताया गया है और उसे भी नंबर 1 का दर्जा मिला है। इस लिस्ट की खास बात यहा है कि इसमें शामिल 175 शहरों में भारत के भी कुछ शहरों को जगह दी गई है। मगर इस लिस्ट को पढ़ने के बाद आप हैरानी में पड़ जाएंगे कि जिन शहरों को आप महंगा मानते हैं वो इंटरनेशनल रिपोर्ट के हिसाब से सबसे सस्ते हैं।
 


द इकॉनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (The Economist Intelligence Unit) ने यह इंडेक्स जारी किया है जिसमें कई पैमानों के आधार पर यह परखा गया कि पिछले एक साल में दुनिया के बड़े शहरों में किस तरह से महंगाई घटी या बढ़ी है। वहीं, दुनिया के टॉप 175 महंगे शहरों की लिस्ट में भारत के तीन शहर लास्ट में हैं। मतलब अन्य शहरों की तुलना में यहां महंगाई कम है। इन तीन शहरों में गुजरात का अहमदाबाद, तमिलनाडू का चेन्नई और कर्नाटक का बेंगलुरु शामिल हैं।
 


इस इंडेक्स में चेन्नई को 164, अहमदाबाद को 165 और बेंगलुरु को 161वें रैंक में है जबकि लास्ट में सीरिया का दमिश्क और लीबिया का त्रिपोली है। वहीं, पहली बार ऑस्ट्रेलिया का सिडनी टॉप 10 में शामिल हुआ है। और रूस में मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग ने रैंकिंग में 88 स्थानों की बढ़ोतरी की है, तो वहीं तेल अवीव तीसरे स्थान पर आ गया है।
 


महंगे शहर की लिस्ट में शामिल होने के इन सभी शहरों का मुख्य कारण गैस की कीमतों और महंगाई की दरों के अलावा, एक मजबूत मुद्रा भी है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी और आने वाले समय में और अधिक वृद्धि के संकेत के कारण अमेरिकी डॉलर लगभग सभी मुद्राओं के मुकाबले तेजी से मजबूत हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ उन देशों के शहर जहां उनकी करेंसी में गिरावट आई, वे सबसे महंगे शहरों की सूची में शामिल है।

यह भी पढ़ें

चुहों से परेशान है अमेरिका का यह शहर, भगाने वाले एक्सपर्ट को मिलेगा करोड़ों का पैकेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो