scriptएक और संकट: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, इस साल की नौवीं टेस्टिंग | North Korea launches 9th missile test this year | Patrika News

एक और संकट: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, इस साल की नौवीं टेस्टिंग

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2022 09:29:08 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद रिजालूशंस के प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद उत्तर कोरिया मिसाइल की टेस्टिंग करने से बाज नहीं आता है। उत्तर कोरिया ने शनिवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में समुद्र की ओर एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

missile test

missile test

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 10 दिन से युद्ध चल रहा है। रूस लगातार यूक्रेन पर बमबारी और मिसाइलों से हमला कर रहा है। दुनिया के सभी देशों को चिंता सता रही है कि इसका परिणाम क्या होगा। इसी बीच उत्तर कोरिया ने शनिवार सुबह एक मिसाइल की टेस्टिंग की है। कोरिया की इस अक्षात मिसाइल की टेस्टिंग से आसपास के देशों को चौंक गए है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के चीफ्स आफ स्टाफ की ओर से दी गई। यह इस साल का नौवां मिसाइल टेस्टिंग है। उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल लांच पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद रिजालूशंस की ओर से प्रतिबंध लागू है।

दक्षिण कोरिया बुलाएगा राष्ट्रीय सुरक्षा की आपात बैठक
दक्षिण कोरियाई सेना ने टेस्टिंग की पुष्टि करते हुए कहा कि एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल को प्योंगयांग के सुनान क्षेत्र से पूर्व की ओर कोरियाई प्रायद्वीप और जापान को अलग करने वाले पानी में लॉन्च किया गया था। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में है। उन्होंने उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के विस्तार के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि यह लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण फिर से शुरू कर सकता है जिससे क्षेत्र में युद्ध का माहौल फिर से बनने की संभावना है। मिसाइल टेस्टिंग के बाद दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद एक आपात बैठक बुलाएगी।



यह भी पढ़ें – Blast in Pakistan: पेशावर की एक मस्जिद में बम विस्फोट, 30 की मौत, 50 से ज्यादा घायल



मिसाइल ने तय की 300 किमी की यात्रा
जापान के प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा कि यह एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल थी। इस प्रतिक्रिया देते हुए जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि इस मिसाइल ने करीब 300 किलोमीटर की यात्रा तय की है।

 

चुनाव से पहले नौवां मिसाइल टेस्टिंग
दक्षिण कोरिया चुनाव से पहले उत्तर कोरिया ने किया इस साल का नौवां मिसाइल टेस्टिंग किया है। इससे पहले 27 फरवरी को एक मिसाइल दागी गई थी। इसके अलावा इसी साल 29 जनवरी को भी उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी थी। दक्षिण कोरिया में मार्च में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हैं और मून पांच साल से इस पद पर है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो