scriptमहीनों बाद पर्यटकों के लिए खुली उत्तर कोरिया की सीमाएं | north korea lifts four month travel ban to prevent Ebola | Patrika News

महीनों बाद पर्यटकों के लिए खुली उत्तर कोरिया की सीमाएं

Published: Mar 03, 2015 05:41:00 am

Submitted by:

 उत्तर कोरिया ने
लगभग पांच महीने के बाद विदेशी पयर्टकों और व्यापारियों के लिए मंगलवार को औपचारिक
रूप से अपनी सीमाएं खोल दीं। इबोला के खतरे को फैलने से रोकने के लिए उत्तर कोरियाई
सरकार ने बाहरी लोगों के देश में आने पर रोक लगा दी थी।

 उत्तर कोरिया ने लगभग पांच महीने के बाद विदेशी पयर्टकों और व्यापारियों के लिए मंगलवार को औपचारिक रूप से अपनी सीमाएं खोल दीं। इबोला के खतरे को फैलने से रोकने के लिए उत्तर कोरियाई सरकार ने बाहरी लोगों के देश में आने पर रोक लगा दी थी।

उत्तर कोरिया की टूर एजेंसियों और राजनयिक सूत्रों ने ने सीमाओं के दोबारा खोले जाने की पुष्टि की लेकिन कई अफ्रीकी देशों पर अब भी प्रतिबंध लगे रहने से यह साफ नहीं है कि सीमाओं को पूरी तरह से खोला गया है या नहीं। पश्चिमी देशों के नागरिकों को उत्तर कोरिया में पर्यटन के लिए लाने वाले चीन स्थित यंग पायनियर टूर्स के प्रबंधक ने कहा कि हमारे पास इस बात की आधिकारिक जानकारी है कि उत्तर कोरिया ने सीमाओं को अब खोल दिया है।

पश्चिम अफ्रीका में भयावह असर छोड़ने वाले इबोला वायरस से बचने के लिए इससे हजारों मील दूर स्थित उत्तर कोरिया दुनिया के उन गिने चुने देशों में था जिसने अपने यहां इस खतरे को फैलने से रोकने के लिए सीमाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

 इस तरह से दुनिया भर से अलग थलग रहने के फैसले से उत्तर कोरिया को फायदा भी रहा। यहां इबोला संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया जबकि दुनिया भर में इस वायरस ने 9000 जिंदगियां लील लीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो