scriptयुद्ध की आशंका के बीच अमरीका का बड़ा कदम, दक्षिण कोरिया पहुंची सबमरीन यूएसएस मिशीगन | North Korea reportedly holds live-fire drill as US nuclear-powered sub approaches | Patrika News

युद्ध की आशंका के बीच अमरीका का बड़ा कदम, दक्षिण कोरिया पहुंची सबमरीन यूएसएस मिशीगन

Published: Apr 26, 2017 09:09:00 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

उत्तर कोरिया की ओर से फिर परमाणु परीक्षण की आशंकाओं के बीच अमरीका की एक पनडुब्बी दक्षिण कोरिया पहुंच गई है।

US nuclear

US nuclear

 उत्तर कोरिया की ओर से फिर परमाणु परीक्षण की आशंकाओं के बीच अमरीका की एक पनडुब्बी दक्षिण कोरिया पहुंच गई है। दक्षिण कोरियाई मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों और 60 विशेष सैन्यबलों से लैस यह परमाणु पनडुब्बी मंगलवार को बुसान बंदरगाह पहुंची है। यह अत्‍याधुनिक मिसाइलों से लैस यूएसएस मिशीगन सबमरीन विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन के साथ आ रहे जंगी जहाजों के बेड़े के साथ जुड़ जाएगी।
हालांकि दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उत्तर कोरिया में कोई असामान्य गतिविधी नहीं देखी गई है। इस बीच उत्तर कोरिया ने वोनसान शहर के पास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया है। एक बयान में दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया की सेना की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।
READ: ट्रंप के राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी करने वाले ने कहा- 13 मई से शुरू होगा तीसरा विश्व युद्ध

मनाया सेना का 85वां स्थापना दिवस

इस बीच उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अपनी सेना का 85वां स्थापना दिवस मनाया। दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास किया है। गौरतलब है कि हाल के कुछ समय में अमरीका और उत्‍तर कोरिया के बीच युद्ध होने के प्रबल आसार दिखाई दे रहे हैं। तनाव के बीच दोनों ओर से लगातार बयानबाजी भी जारी है। यही वजह है कि विशेषज्ञों को अब दोनों देशों के बीच लड़ाई का खतरा मंडराता दिखाई दे रहा है।
READ: अब उत्तर कोरिया ने चीन को दी चेतावनी, कहा- दुश्मनों की वाहवाही लूटने का नतीजा हो सकता है खतरनाक

उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 16 अप्रैल को एक नाकाम बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया था जिसके बाद अमरीकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने चेतावनी दी थी कि उत्तर कोरिया राष्ट्रपति ट्रंप के धैर्य की परीक्षा न ले तो अच्‍छा होगा। इसी बीच बुधवार को व्हाइट हाउस में उत्तर कोरिया के मुद्दे पर होने वाली ब्रीफिंग में सीनेट के सभी सदस्यों को शामिल होने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो