scriptलादेन ने छोड़ी थी वसीयत, कहा था- पैसे को जिहाद पर खर्च करना | Osama Bin Laden's Will $29 Million That Should Be Spent On Jihad | Patrika News

लादेन ने छोड़ी थी वसीयत, कहा था- पैसे को जिहाद पर खर्च करना

Published: Mar 02, 2016 01:27:00 am

Submitted by:

balram singh

अल कायदा आतंकी ओसामा बिन लादेन की वसीयत से पता चलता है कि 2011 में अपनी मौत के बाद 2.9 करोड़ डॉलर की निजी संपत्ति छोड़ी थी।

अल कायदा आतंकी ओसामा बिन लादेन की वसीयत से पता चलता है कि 2011 में अपनी मौत के बाद 2.9 करोड़ डॉलर की निजी संपत्ति छोड़ी थी। अमरीकी मीडिया ने मंगलवार को कुछ दस्तावेज जारी किए। इनमें लादेन की वसीयत भी है। लादेन अमरीकी सेना के विशेष अभियान में पाक के एबटाबाद में मारा गया था।

अभियान के दौरान ये वसीयत बरामद की गई थी। इसमें लादेन ने अपने परिवार से कहा कि मेरी इच्छा का पालन करना और अल्लाह की खातिर इस पैसे को जिहाद पर खर्च करना। अन्य पत्र में लादेन ने पिता से कहा, यदि उनकी मौत हो जाती है तो उनकी पत्नी व बच्चों का याल रखा जाए। पत्र से साफ है कि लादेन को पता था कि वह मारा जाएगा।

पत्र में उसने लिखा कि अगर मैं मारा गया तो मेरे लिए बहुत सारी दुआ करना और मेरे नाम से बहुत सारा दान करना। हालांकि लादेन ने अपनी दौलत सूडान में होने की बात कही है लेकिन साफ नहीं है कि ये नकदी है या संपत्ति के रूप में। ये भी नहीं पता कि इसमें कुछ हिस्सा उनके वारिसों को मिला या नहीं।
Osama Bin Laden

लादेन 1990 के दशक में सूडान सरकार के मेहमान के तौर पर पांच साल वहां रहा था। अपने पत्रों में लादेन में पश्चिमी देशों के खिलाफ जंग और अफगानिस्तान में अमरीकी अभियान के बारे में भी लिखा है। लिखा कि उन्होंने सोचा था कि ये युद्ध आसान होगा और वो चंद दिनों या चंद हफ्तों में अपने लक्ष्य हासिल कर लेंगे। हमें थोड़ा और संयम से काम लेना होगा। धैर्य के साथ, जीत हमारी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो