scriptPakistan Political Crisis: संसद में विदेशी साजिश की बात पर भिड़े स्पीकर और इमरान खान के मंत्री और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ | Pakistan Political Crisis Imran Khan's Minister And Shahbaz Sharif Clashed Over Foreign Conspiracy | Patrika News

Pakistan Political Crisis: संसद में विदेशी साजिश की बात पर भिड़े स्पीकर और इमरान खान के मंत्री और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2022 03:22:53 pm

पाकिस्तान इन दिनों सियासी संकट का सामना कर रहा है। शनिवार को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है। इसको लेकर संसद की कार्यवाही भी शुरू हो गई है, लेकिन इस बीच विदेशी साजिश की बात पर इमरान खान के मंत्री और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ आपस में भिड़ गए।

Pakistan Political Crisis Imran Khan's Minister And Shahbaz Sharif Clashed Over Foreign Conspiracy

Pakistan Political Crisis Imran Khan’s Minister And Shahbaz Sharif Clashed Over Foreign Conspiracy

पाकिस्तान में सियासी संकट अभी थमा नहीं है। शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होना है। इसको लेकर संसद में कई नेताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी, लेकिन इमरान खान की पार्टी PTI के कई सांसद नदारद हैं। यही नहीं संसद की कार्यवाही के दौरान इमरान खान के मंत्री कुरैशी और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ आपस में भिड़ गए। मामला विदेशी साजिश का था, जिसको लेकर दोनों के बीच तीखी नोंकझोंक हो गई। दरअसल इमरान खान के मंत्री ने सदन में कहा कि, विदेशी साजिश की जांच की जानी चाहिए, जिसकी वजह से मुल्क इस स्थिति में आ पहुंचा है। वहीं विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि इमरान के दबाव में पाकिस्तान के संविधान का उल्लंघन किया गया।

पाकिस्तान के संविधान का किया गया उल्लंघन

पाकिस्तान के नेता विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा कि कल जब कोर्ट ने इमरान खान और डिप्टी स्पीकर के फैसले को रद्द किया तो पाकिस्तान के संविधान का उल्लंघन किया गया था।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान में जारी सियासी संकट, अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

शाहबाज शरीफ ने कहा कि मैं विपक्ष को सलाम करता हूं। इस दौरान स्पीकर और शरीफ के बीच भी बहस हुई। दरअसल शरीप चाहते थे कि तुरंत वोटिंग शुरू हो, लेकिन स्पीकर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सदन की पूरी कार्यवाही होगी।

https://twitter.com/pmln_org/status/1512673108263682053?ref_src=twsrc%5Etfw

इस बीच स्पीकर ने भी विदेशी साजिश की बात की तो शहबाज शरीफ भड़क गए। उन्होंने कहा कि, हम सबको ‘नंगा’ करेंगे।

क्या बोले इमरान के मंत्री

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के मंत्री महमूत कुरैशी ने संसद में बयान दिया। उन्होंने कहा कि, कानून देश में सबसे ऊपर है। हम संसद में मुकाबले के लिए तैयार हैं, लेकिन विदेशी साजिश की जांच होना बहुत जरूरी है। उन्होंने आज मुल्क इसी साजिश की वजह से सियासी संकट का सामना कर रहा है।

कुरैशी की इस बात पर विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ फिर भड़क गए। उन्होंने कहा कि, आप लोगों ने सविंधान का उल्लंघन किया है। ये विदेशी साजिश की बात कह कर आप ना सिर्फ देश को बल्कि सदन को भी भटका रहे हैं।


शरीफ ने कहा कि इमरान ने मुल्क का ख्याल नहीं रखा। उन्होंने संसद में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक कार्यवाही हो। इमरान ने पाकिस्तान का भविष्य बर्बाद किया। शहबाज शरीफ ने स्पीकर पर निशाना साधते हुए कहा कि आज संविधान के साथ खड़े रहें।

पाकिस्तान की संसद का गणित

पाकिस्तान संसद में कुल सासदों की संख्या 342 है। यानी इमरान खान को फ्लोर टेस्ट पास करने के लिए 172 का जादुई आंकड़ा पार करना होगा। लेकिन मौजूदा वक्त में इमरान खान की सरकार को 142 सांसदों का ही समर्थन हासिल है, जबकि विपक्ष अपने साथ 199 सांसदों के होने का दावा कर रहा है।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान में सियासी संकट के बीच इमरान खान की पार्टी में फूट! कैबिनेट के इस्तीफे से पहले 70 सांसद हुए खिलाफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो