scriptपाक ने फिर उगला जहर, MTCR में किया भारत का विरोध | pakistan raises objections to indias agni missile program is danger | Patrika News

पाक ने फिर उगला जहर, MTCR में किया भारत का विरोध

Published: Jan 13, 2017 08:50:00 am

दक्षिण एशिया में भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुका है। साथ ही भारत MTCR ग्रुप में साल 2016 में शामिल हो चुका है।

pakista

pakistan

पाकिस्तान ने भारत के मिसाइल प्रोग्राम का विरोध एक बार फिर विश्व मंच पर किया है। साथ ही प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) के सदस्य देशों को बताया कि दक्षिण एशिया में मिसाइल रक्षा प्रणाली और अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलो जैसी प्रणालियों से क्षेत्र में अशांति और खतरे की स्थिति पैदा हो सकती है।
भारत का जिक्र करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि दक्षिण एशिया में ऐसी प्रणालियों को पेश किए जाने पर पाकिस्तान गंभीर रूप से चिंतित है। पाकिस्तान ने 35 सदस्यीय एलिट समूह एमटीसीआर के एक प्रतिनिधिमंडल से अपनी बात रखी।
पाकिस्तान के एक अखबार के मुताबिक, पाक सरकार ने MTCR से कहा कि भारत के मिसाइल टेस्ट से देश काफी चिंता में है। इसके अलावा देश के विदेश मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी तस्नीम असलम ने कोरिया में MTCR की मीटिंग के दौरान कहा कि भारत के मिसाइल डिफेंस प्रोग्राम्स और इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों के कारण इस क्षेत्र में खतरा पैदा हो गया है। 
गौरतलब है कि दक्षिण एशिया में भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुका है। अपनी बात रखते हुए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान दक्षिण एशिया में किसी भी तरह से हथियारों की दौड़ को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही उसका कहना है कि एक सार्थक बातचीत के जरिए ही क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को बढ़ाया जा सकता है। 
गौरतलब हो कि भारत MTCR ग्रुप में साल 2016 में शामिल हुआ था। जिसके बाद पाकिस्तान ने भी इसमें और अन्य एलिट समूहों में शामिल होने की अपनी कोशिशे तेज कर रखी है। आपको बता दें कि एमटीसीआर की सदस्यता के लिए चीन का आवेदन 2004 से लंबित पड़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो