scriptसियासत में भारतीय एंगल आते ही पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा, पीएम हाउस से ऑडियो क्लिप लीक होने पर बवाल | Pakistan's Finance Minister resigns as soon as Indian angle comes in | Patrika News

सियासत में भारतीय एंगल आते ही पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा, पीएम हाउस से ऑडियो क्लिप लीक होने पर बवाल

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2022 10:04:57 am

Submitted by:

Swatantra Jain

पाकिस्तान की राजनीति में एक ऑडियो क्लिप में भारत का नाम आते ही वहां की सियासत में तूफान आ गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के निवास से सत्ताधारी दल के नेताओं की कथित ऑडियो क्लिप वायरल होने से हलचल मची हुई है। इस मामले के चलते पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता सामने आ रही है। बातचीत में पीएम शाहबाज और मरियम के बीच हुई बातचीत में भारत से पॉवर प्लांट आयात करने को लेकर और वित्त मंत्री को लेकर चर्चा है। इस ऑडियो के सामने आने के बाद वित्त मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है।

nawaj_and_maryam.jpg
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इशाक डार नए वित्त मंत्री होंगे। डार (72) को वित्त मंत्री बनाने का औपचारिक फैसला शनिवार को लंदन में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके भाई नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के दौरान लिया गया। इस्माइल का इस्तीफा ऐसे समय में आया है, जब पाकिस्तान की राजनीति में एक ऐसी ऑडियो क्लिप लीक होने पर बवाल मचा हुआ है जिसमें भारत का भी नाम आया हुआ है।
https://twitter.com/MiftahIsmail/status/1574100914176020480?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/MiftahIsmail/status/1574164537133129729?ref_src=twsrc%5Etfw
लंदन में नवाज शरीफ को दिया इस्तीफा

लंदन में हुई इस बैठक में वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल और इशाक डार के अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अन्य नेता मौजूद थे। गौर करने की बात है कि इस्माइल ने अपना इस्तीफा नवाज शरीफ को सौंपा, जो भ्रष्टाचार के मामलों में आरोप सिद्ध होने के कारण राजनीति से बाहर हैं, लेकिन उनके फैसलों को पार्टी के लिए बाध्यकारी माना जाता है। इस्माइल ने लंदन से ही ट्वीट कर अपने इस्तीफे की जानकारी दे दी थी।
पीएमएल-एन ने इस्माइल के हवाले से एक बयान में कहा, ‘मैंने चार महीने तक अपनी पूरी क्षमता से काम किया और पार्टी तथा देश के प्रति वफादारी निभाई।’ ‘जियो न्यूज’ के मुताबिक डार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से वापस आएंगे और अगले सप्ताह (संभवत: मंगलवार) को शपथ लेंगे। डार का संबंध नवाज शरीफ से भी है, क्योंकि उनके बेटे की शादी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज की एक बेटी से हुई है।
ऑडियो क्लिप वायरल, विपक्ष ने देश की सुरक्षा पर भी उठाए सवाल

बताया जाता है कि ये सारा बखेड़ा पाकिस्तान में सत्ताधारी दल के नेताओं की कथित ऑडियो क्लिप वायरल होने से खड़ा हुआ है। यह क्लिप रविवार को सामने आई है। इस मामले के चलते पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर भी चिंता सामने आ रही है। वहीं दूसरी तरफ विपक्ष ने भी इसको लेकर सवाल उठाए हैं। दावा किया जा रहा है कि एक वायरल हुई ऑडियो क्लिप में सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के कई वरिष्ठ नेता प्रधानमंत्री आवास में बातचीत कर रहे हैं।
बताया जा रहा है कि जो ऑडियो क्लिप्स वायरल हुई थीं, उनमें प्रधानमंत्री और कुछ अन्य अधिकारियों की बातचीत होने का दावा है। इसके मुताबिक मरियम नवाज शरीफ चाहती हैं कि उनके दामाद को भारत से कुछ मशीनें आयात करने दी जाएं। दावा किया जा रहा है कि मरियम अपनी भतीजी के दामाद को भारत से पावर प्लांट खरीदने को लेकर बात कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ये बातचीत एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी से कर रहे हैं और इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने उनका ऑडियो लीक किया है।
https://twitter.com/fulltosspk/status/1574062540845449216?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/fawadchaudhry?ref_src=twsrc%5Etfw
सरकार ने साधी चुप्पी

इस कथित लीक ऑडियो टेप को लेकर सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं जारी हुआ है। हालांकि विपक्षी दल पीटीआई इसको लेकर सरकार पर हमलावर है। पीटीआई सरकार में सूचना मंत्री रहे फवाद चौधरी ने ऑडियो क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। उन्होंने सरकार पर पारिवारिक हितों की रक्षा का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि पीएम ऑफिस का यह अति गोपनीय डेटा डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इससे देश की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। बताया जा रहा है कि ये 120 घंटों की ऑडियो है और ये साढ़े तीन लाख डॉलर में बिक रही है।

बातचीत में कई बड़े मंत्री शामिल?
दावे के मुताबिक इस बातचीत में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सानुल्लाह, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ, कानून मंत्री आजम तरार और आर्थिक मामलों के मंत्री अयाज सादिक शामिल हैं। इस बातचीत में यह सभी वित्तमंत्री मिफ्ताह इस्माइल के भविष्य और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ विधायकों के नेशनल असेंबली से इस्तीफे को लेकर चर्चा चल रही है। एक अन्य ऑडियो क्लिप में पीएमएल-एन के उपाध्यक्ष मरयम नवाज और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की आवाज होने का दावा किया जा रहा है। मरयम तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ की बेटी हैं।
मरयम-पीएम की बात होने का दावा
कहा जाता है कि मरयम का वर्तमान सरकार पर उनका खासा दबदबा है। वह वित्तमंत्री इस्माइल की मुखर आलोचक भी हैं। बताया जा रहा है कि कथित वायरल ऑडियो में मरयम और प्रधानमंत्री के बीच वित्तमंत्री को लेकर ही बातचीत हो रही है। ऑडियो में सुनाई दे रहा है, ‘वह (इस्माइल) बिल्कुल भी जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। टीवी पर अजीब तरह की बातें करते हैं, जिसका लोग मजाक उड़ाते हैं। उन्हें तो यह भी नहीं मालूम कि वह क्या कर रहे हैं।’ इसके जवाब में जो आवाज आती है वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की बताई जा रही है। वहीं आगे मरयम पीएमएल-एन के कद्दावर इशाक दार के वित्त मंत्री के तौर पर ज्वॉइन करने का संकेत देती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो