scriptआखिरकार PAK में हिंदुओं को मिला अधिकार, सीनेट में पास हुआ हिंदू मैरिज बिल | pakistan senate passes landmark hindu marriage bill | Patrika News

आखिरकार PAK में हिंदुओं को मिला अधिकार, सीनेट में पास हुआ हिंदू मैरिज बिल

Published: Feb 19, 2017 06:47:00 am

नए बिल में हिंदुओं के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल रखी गई है। वहीं अन्य धर्मों में शादी के लिए लड़के की उम्र कम से कम 18 जबकि लड़की की उम्र 16 होनी चाहिए।

pak

pak

पाकिस्तान की संसद के उच्च सदन सीनेट ने ऐतिहासिक हिंदू मैरिज बिल को पास कर दिया है। अब इसके बाद देश में हिंदुओं की शादी को कानूनी दर्जा मिलने का रास्ता साफ भी हो गया है। गौरतलब है कि साल 2016 के सितंबर महीने में पाकिस्तान के संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली ने इस बिल पर अपनी मुहर लगा दी थी। तो वहीं यह बिल देश के नेशनल असेंबली 69 साल बाद पेश किया गया था। 
https://twitter.com/ANI_news/status/832831088926007296
इस बिल के कानून बनने के बाद अब पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक हिंदुओं को अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराने का अधिकार भी मिल गया। ध्यान हो कि पाकिस्तान की 19 करोड़ की आबादी में हिंदुओं की हिस्सेदारी 1.6 फीसदी है। साल 1947 में देश बंटवारे के बाद पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं के पास कानूनी तौर पर ऐसा तरीका नहीं था जिससे वो अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन करा सकें। तो वहीं देश के अन्य अल्पसंख्यक समुदाय ईसाई लोगों के लिए शादी से जुड़ा 1879 का एक कानून मौजूद है। 
पाकिस्तान की सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज बिल के समर्थन में है। पाकिस्तान के कानून मंत्री ज़ाहिद अहमद ने सीनेट में हिंदू मैरिज बिल को पेश किया, जिसे बिना किसी विरोध या आपत्ति के पास कर दिया गया है। तो वहीं अभी तक अल्पसंख्यक हिंदुओं को रजिस्ट्रेशन के नाम पर शादी की तस्वीरों से काम चलाना पड़ता है। लॉ एंड जस्टिस की स्टैंडिंग कमेटी की रिपोर्ट पर बिल को पिछले साल पाक संसद में पेश किया गया था।
गौरतलब है कि इससे पहले 2 जनवरी को मानवाधिकार पर पाक संसद के सीनेट की कार्यकारी कमिटी ने इसे बहुमत के साथ पास किया था। यह पाकिस्तानी हिंदुओं का पहला पर्सनल लॉ है, जो पंजाब, बलोचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में लागू होगा. सिंध में पहले से अलग हिंदू मैरिज लॉ है।
जानें हिन्दु मैरिज बिल के बारे में..

इस नए बिल में हिंदुओं के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल रखी गई है। वहीं अन्य धर्मों में शादी के लिए लड़के की उम्र कम से कम 18 जबकि लड़की की उम्र 16 होनी चाहिए। इससे कम उम्र में शादी करने पर पाकिस्तान में 6 महीने की जेल और 5 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान बताया गया है।
सूत्रों के मुताबिक, बिल में कहा गया है कि हिंदुओं की शादी पंडित करवाएंगे, लेकिन शादी का रजिस्ट्रेशन उसे रजिस्ट्रार के पास ही कराना होगा। स्टैंडिंग कमिटी ने शादी के लिए लड़के और लड़की की उम्र कम से कम 18 साल रखने पर सहमति दे दी है। तो वहीं शादी के बाद लड़का और लड़की आपसी सहमति से एक दूसरे से अलग भी हो सकते हैं। हालांकि इसके उन्हें अदालत से इजाजत लेनी होगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो