scriptपाकिस्तान-चीन की दोस्ती में बढ़ा एक और कदम, दोनों मुल्कों के बीच अब हुई ये बड़ी ‘DEAL’ | Pakistan signs nearly $500 million in China deals at Silk Road summit | Patrika News

पाकिस्तान-चीन की दोस्ती में बढ़ा एक और कदम, दोनों मुल्कों के बीच अब हुई ये बड़ी ‘DEAL’

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2017 11:08:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

पाकिस्तान ने चीन के साथ करीब 50 अरब डॉलर के नए समझौते पर हस्ताक्षर किए है। चीन-पाकिस्तान इससे पहले 57 बिलियन डॉलर के समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर कर चुका है।

पाकिस्तान ने बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय सिल्क रोड फोरम से पहले चीन के साथ करीब 50 अरब डॉलर के नए समझौते पर हस्ताक्षर किए है। पाकिस्तान सरकार ने यह जानकारी दी। 

चीन इससे पहले पाकिस्तान के साथ चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीइसी) के लिए 57 बिलियन डॉलर के समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर कर चुका है। ‘बेल्ट एवं रोड’ या ‘वन बेल्ट,वन रोड’ के रूप में जाने जा रहे इस प्रोजेक्ट के तहत रेल,सड़क और ऊर्जा के क्षेत्र में चीन की वृहत योजना पर काम किया जाएगा। 
यह समझौता ऐसे समय हुआ है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी सिल्क रोड योजना के संबंद्ध में रविवार को प्रस्तावित 29 देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे। सभी देशों के प्रतिनिधि आज व्यापार और वित्त संबंधी योजनाओं पर बारी-बारी से सत्र को संबोधित करेंगे।


एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान के अनुसार ग्रेट हॉल ऑफ चाइना में शनिवार को मुलाकात के दौरान शरीफ ने जिनपिंग को कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा आपके ‘वन बेल्ट-वन रोड’ योजना की दूरदर्शी पहल का नतीजा है। 
वहीं चीन की संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक एक बैठक में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने शरीफ से कहा कि चीन यह उम्मीद करता है कि पाकिस्तान संबंधित योजनाओं में काम कर रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। 


पाकिस्तान ने इस आर्थिक गलियारे की सुरक्षा के लिए अलग से सेना की एक नयी इकाई का गठन किया है। गौरतलब है कि दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के ग्वादर शहर से कुछ दूर चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुडें कामों में संलग्न दस मजदूरों की शनिवार को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। इस घटना में एक मजदूर घायल भी हुआ था। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो