script इज़रायली हमलों में अब तक 21 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत | Palestinian death toll crosses 21,000 due to Israeli attacks | Patrika News

इज़रायली हमलों में अब तक 21 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2023 01:48:38 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के चलते मरने वाले फिलिस्तीनियों के आंकड़े में इजाफा होता जा रहा है।

dead_people_in_gaza.jpg
Palestinians death toll keeps rising due to war

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। हमास ने इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स दागे थे और घुसपैठ करते हुए भी कई लोगों को मारने के साथ ही 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक भी बना लिया था। इज़रायल पर हमास के हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद इज़रायली सेना ने भी हमास को निशाना बनाते हुए गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर हमले शुरू कर दिए जिससे तबाही मच गई। हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया पर एक हफ्ते के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इज़रायली सेना ने युद्ध विराम खत्म होते ही गाज़ा के साथ ही आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर फिर से हमले शुरू कर दिए। इस युद्ध की वजह से मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है।


गाज़ा में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 21,000 पार

गाज़ा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि इज़रायली हमलों की वजह से गाज़ा में मरने वालों का आंकड़ा 21,507 पहुंच गया है।

dead_people_in_gaza_due_to_israeli_attacks.jpg


55,915 लोग घायल

इज़रायली हमलों के चलते गाज़ा में घायलों का आंकड़ा भी बढ़ा है और वो आंकड़ा है 55,915। इस बात की जानकारी भी गाज़ा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने दी।

वेस्ट बैंक में भी लोगों ने गंवाई जान

युद्ध शुरू होने के बाद से ही सिर्फ गाज़ा पर ही नहीं, बल्कि वेस्ट बैंक इलाके में लोगों ने जान गंवाई है। गाज़ा की हेल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार इज़रायली हमलों की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 316 और घायलों का आंकड़ा 3,800 से ज़्यादा पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें

चीन में पालतू जानवरों के कान मिकी माउस जैसा कराने की होड़, प्लास्टिक सर्जरी की बढ़ी डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो