scriptजी-20 शिखर सम्मेलनः तुर्की पहुंचे मोदी, छाएगा पेरिस हमले का मुद्दा | PM modi arrives in turkey for G-20 summit | Patrika News

जी-20 शिखर सम्मेलनः तुर्की पहुंचे मोदी, छाएगा पेरिस हमले का मुद्दा

Published: Nov 15, 2015 09:14:00 am

Submitted by:

satyabrat tripathi

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय ब्रिटेन की यात्रा के बाद जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तुर्की पहुंच चुके हैं। 

नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय ब्रिटेन की यात्रा के बाद जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तुर्की पहुंच चुके हैं। 

मोदी ने अपने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि यह शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण दौरे में होने जा रहा है जबकि संयुक्त राष्ट्र में सतत विकास लक्ष्य एजेंडे को हाल ही में अंगीकार किया गया है, तो जलवायु परिवर्तन पर विचार के लिए सीओपी-21 की बैठक 30 नवंबर से पेरिस में होनी है। उन्होंने कहा कि वे विश्व भर के नेताओं से मिलेंगे और आर्थिक और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल की तरह भारत काले धन, कर चोरी के खतरे को कम करने तथा अधिक पारदर्शिता लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

]

चूंकि पेरिस में आंतकी हमले के बाद जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है, ऐसे में यह मुद्दा छाए रहने की संभावना है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए तुर्की के लिए उड़ान भरने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नेशनल सिक्योरिटी कांउसिल के साथ बैठक की और पेरिस में हमले को लेकर ताजा खूफिया सूचनाओं की समीक्षा की। 

विश्लेषक उम्मीद जता रहे हैं कि जी-20 सम्मेलन में आर्थिक एजेंड से इतर सीरिया में सिविल वॉर, यूरोप में शरणार्थी संकट, रूस के साथ अनबन, दक्षिण चीनी सागर में जारी तनाव जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो