scriptPM मोदी ने फॉक्सकॉन कंपनी मामले में तमिलनाडु सरकार से मांगी रिपोर्ट, शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नौकरी देने से किया था इनकार | PM Modi Seeks Report From Tamil Nadu Government on Foxconn married Indian women job matter | Patrika News
विदेश

PM मोदी ने फॉक्सकॉन कंपनी मामले में तमिलनाडु सरकार से मांगी रिपोर्ट, शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नौकरी देने से किया था इनकार

Foxconn Indian Married Women Job: भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 1976 के समान पारिश्रमिक अधिनियम का हवाला देते हुए कहा कि ये कानून “स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है कि पुरुष और महिला श्रमिकों की भर्ती करते समय कोई भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए।”

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 12:38 pm

Jyoti Sharma

PM Modi Seeks Report From Tamil Nadu Government on Foxconn

PM Modi Seeks Report From Tamil Nadu Government on Foxconn

Foxconn Indian Married Women Job: Apple iPhone बनाने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन के शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नौकरी ना देने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने संज्ञान लिया है। सरकार ने इस मामले में तमिलनाडु की सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। भारत सरकार की तरफ से बयान आया कि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। 

सरकार ने दिया ये बयान

भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 1976 के समान पारिश्रमिक अधिनियम का हवाला देते हुए कहा कि ये कानून “स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है कि पुरुष और महिला श्रमिकों की भर्ती करते समय कोई भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए।” मंत्रालय ने कहा कि उसने क्षेत्रीय मुख्य श्रम आयुक्त के कार्यालय को तथ्यात्मक रिपोर्ट देने को कहा है। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि भारत सरकार के इस बयान पर ना तो अभी Foxconn ने और ना ही तमिलनाडु सरकार ने कोई जवाब दिय़ा है हालांकि इस रिपोर्ट पर Apple और Foxconn ने जवाब जरूर दिया था Apple ने कहा कि “जब 2022 में भर्ती नियमों को लेकर सवाल खड़े किए गए तब कंपनी ने तुरंत कार्रवाई करने और ऐसे मामलों की पहचान के लिए मासिक ऑडिट कराया था।

फॉक्सकॉन ने खारिज की थी रिपोर्ट 

इधर बीते बुधवार को फॉक्सकॉन (Foxconn Indian Married Women Job) ने कहा था कि जो रिपोर्ट ये सामने आई है कि कंपनी भारत में विवाहित महिलाओं को नौकरी नहीं दे रही है, ये सरासर गलत है, कंपनी ने कहा कि कि वो वैवाहिक स्थिति, लिंग, धर्म या किसी दूसरे आधार पर रोजगार में भेदभाव के आरोपों का सख्ती से खंडन करती है। 

क्या था मामला?

दरअसल बीते बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी राउटर्स ने एक रिपोर्ट पेश की थी जिसमें सामने आया था कि Apple के आईफोन (Apple iPhone) बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन ने भारत के तमिलनाडु में स्थित अपनी कंपनी से विवाहित महिलाओं को नौकरी पर रखने से इनकार कर दिया है। फॉक्सकॉन कंपनी शादीशुदा महिलाओं से ज्यादा तरजीह अविवाहित महिलाओं को दे रही है। कंपनी के HR डिपार्टमेंट की तरफ से इसका एक अजीबोगरीब कारण बताया था और कहा है कि विवाहित महिलाओं पर नौकरी से ज्यादा पारिवारिक जिम्मेदारियां भी होती हैं जिसका असर उनकी प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ता है और इससे उनकी कंपनी की प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ रहा इसलिए वो शादीशुदा महिलाओं से ज्यादा गैर विवाहित महिलाओं को नौकरी दे रहे हैं। 

Hindi News/ world / PM मोदी ने फॉक्सकॉन कंपनी मामले में तमिलनाडु सरकार से मांगी रिपोर्ट, शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नौकरी देने से किया था इनकार

ट्रेंडिंग वीडियो