scriptपीएम मोदी ने रुसी राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, परमाणु ऊर्जा डील पर महत्वपूर्ण चर्चा | Prime Minister Narendra Modi met Russian President Vladimir Putin in St Petersburg Russia | Patrika News

पीएम मोदी ने रुसी राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, परमाणु ऊर्जा डील पर महत्वपूर्ण चर्चा

Published: Jun 01, 2017 09:39:00 pm

पीएम मोदी ने गुरुवार को पिस्कारियोवस्कोये समाधि स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। यह समाधि स्थल द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग की शत्रु द्वारा 900 दिन लंबी चली घेराबंदी के दौरान जान गंवाने वाले हजारों लोगों की याद में बनाया गया है।

narendra modi

narendra modi

भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी यूरोप के 4 देशों के यात्रा के दौरान बुधवार रात को रुस पहुंचे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। जिसके पीएम मोदी गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस सालाना द्विपक्षीय सम्मेलन में हिस्सा लिए। इस अधिवेशन के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत भी हुई।
पीएम मोदी और रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शिखर सम्मेलन के दौरान सबकी नजरें रुस की मदद से कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की अंतिम दो इकाइयों के निर्माण समझौते पर टिकी हुई है। तो वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, रेलवे और सांस्कृतिक आदान प्रदान समेत कई अहम क्षेत्रों के अलावा कारोबारी क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण समझौते हो सकते हैं। 
https://twitter.com/ANI_news/status/870250260597055488
पीएम मोदी ने गुरुवार को पिस्कारियोवस्कोये समाधि स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। यह समाधि स्थल द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग की शत्रु द्वारा 900 दिन लंबी चली घेराबंदी के दौरान जान गंवाने वाले हजारों लोगों की याद में बनाया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने स्मारक की आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर भी किए। 
पीएम मोदी ने समाधि स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित किया, जहां 420,000 नागरिकों सहित करीब 5 लाख लोगों के शवों को सामूहिक रूप से दफनाया गया था। जहां अधिकांश लोगों की मौत ठंड तथा भूख के कारण हो गई थी। गौरतलब है कि जर्मनी की सेना ने इस इलाके की सितंबर 1941 से लेकर जनवरी 1944 तक पूरी तरह से नाकेबंदी कर दी थी।
गौरतलब है कि भारत और रूस इस साल अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। जहां पीएम मोदी शुक्रवार को पहली बार सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में शिरकत करेंगे, जो व्यापार से संबंधित कार्यक्रम है। 
इसके बाद रूस दौरा खत्म करने के बाद वह अपनी यात्रा के चौथे व अंतिम पड़ाव में फ्रांस के लिए रवाना होंगे और फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से पेरिस में पहली बार मुलाकात करेंगे। वहीं रूस से पहले पीएम मोदी जर्मनी व स्पेन का दौरा पूरा कर चुके हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो