scriptPutin health नया दावा: सात सीढ़ियां फिसल कर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, स्वास्थ्य पर फिर अटकलें | Putin fell down the stairs at his home, Health issue rise | Patrika News

Putin health नया दावा: सात सीढ़ियां फिसल कर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, स्वास्थ्य पर फिर अटकलें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2022 10:46:26 am

Submitted by:

Amit Purohit

Health of Russian President Vladimir Putin: 24 फरवरी को यूक्रेन से लड़ाई (War with Ukraine)छेड़ देने के बाद से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें तेज हो गई हैं। अब एक टेलीग्राम चैनल जनरल एसवीआर ने दावा किया है कि 70 वर्षीय रूसी नेता बुधवार शाम को मास्को में अपने घर की सात सीढ़ियों से फिसल कर गिरे। चैनल के मुताबिक, इस दौरान ‘गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal Tract) के कैंसर’ के कारण उन्हें ‘अनैच्छिक रूप से शौच’ भी लगी।

Putin health नया दावा: सात सीढ़ियां फिसल कर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, स्वास्थ्य पर फिर अटकलें

Putin health नया दावा: सात सीढ़ियां फिसल कर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, स्वास्थ्य पर फिर अटकलें

टेलीग्राम चैनल जनरल एसवीआर ने युद्ध की शुरुआत के बाद से पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में अपडेट पोस्ट किए हैं, हालांकि अपने दावों या सबूतों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया है। ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट डेलीमेल के अनुसार अब टेलीग्राम चैनल ने कहा है कि पुतिन सीढ़ियों पर ठोकर खाकर गिरे। यह घटना राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के सामने हुई, जिन्होंने तुरंत प्रतिक्रिया दी और पुतिन की सहायता के लिए दौड़ पड़े। उनके ‘गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के कैंसर’ से पीड़ित होने के कारण वह पहले से ही पाचन के साथ गंभीर समस्याओं का अनुभव कर रहे थे – और गिरने के कारण ‘अनैच्छिक शौच’ हो गया।
अफवाह भी हो सकती है

इस तरह की रिपोर्टों के बावजूद, अगले दिन यानी गुरुवार को मास्को में एक प्रयोगशाला का दौरा करते हुए दिखे थे। इस दौरान की तस्वीरों और वीडियो में ऐसा कोई संकेत नहीं मिला कि पुतिन गिरे थे और उन्हें किसी तरह की चोट लगी है या कि उनका स्वास्थ्य खराब है।
स्वास्थ्य को लेकर अटकलें

यूक्रेन से लड़ाई छिड़ने के बाद पुतिन अपनी सार्वजनिक उपस्थितियों के दौरान अस्थिर दिखाई दिए, जिसमें विश्व के अन्य नेताओं के साथ बैठकों में अपने हाथों और पैरों के असामान्य कंपन भी शामिल है। युद्ध के दौरान बेलारूस के तानाशाह अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ एक बैठक से पहले, उनका हाथ पार्किंसंस के एक स्पष्ट संकेत में कांपता हुआ देखा गया था। अन्य छवियों में दिखाया गया है कि वह टेबल के किनारे को कस कर पकड़ रहे हैं जैसे कि अपने हाथ को स्थिर करने और कंपन को रोकने की कोशिश हो। लंगड़ाकर चलने के कारण भी संदेह पैदा हुआ।

कैंसर का भी अंदेशा

2017 में पुतिन पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले निर्देशक ओलिवर स्टोन ने भी कहा है कि उन्हें लगा पुतिन को कैंसर है पर उन्होंने इसे हरा दिया है। लगभग उसी समय न्यू लाइन्स पत्रिका ने भी एक रिकॉर्डिंग के हवाले से कहा कि पुतिन ‘रक्त कैंसर से पीड़ित’ थे। प्रोएक्ट नाम की एक रूसी खोजी वेबसाइट ने कहा कि उसे ऐसे दस्तावेज मिले हैं जो साबित करते हैं कि पुतिन डॉक्टरों की एक बड़ी टीम के साथ यात्रा करते हैं। उनमें हिंसक आघात के उपचार में विशेषज्ञ और कैंसर विशेषज्ञ शामिल थे।
Putin health नया दावा: सात सीढ़ियां फिसल कर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, स्वास्थ्य पर फिर अटकलें
बीच—बीच में हो जाते हैं गायब

रूसी राष्ट्रपति भी अक्सर कई दिनों तक जनता की नजरों से ओझल रहे हैं और कभी भी कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। 2015 में, वह 10 दिनों के लिए लापता हो गए थे, जिससे कुछ लोगों ने यह सुझाव दिया कि उसकी मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान 2018 में दो दिन की अनुपस्थिति से पहले पुतिन 2017 में आठ दिनों के लिए गायब हो गए थे। उस मौके पर क्रेमलिन को मजबूरन यह मानना पड़ा कि राष्ट्रपति को ‘जुकाम’ है।
क्रेमलिन करता है खंडन

क्रेमलिन ने लगातार इन खबरों का खंडन किया है कि पुतिन खराब स्वास्थ्य से पीड़ित हैं, खासकर यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से। और ऐसा कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आया है जिससे यह पता चले कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं। अमेरिकी सीआईए के निदेशक बिल बर्न्स से जुलाई में एक सुरक्षा मंच पर पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में पूछा गया था और बर्न्स ने कहा, ‘जहां तक हम बता सकते हैं, वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो