scriptViral Video: पुतिन के शेफ ने यूरोपीय संसद को धमकाने भेजा खून सना हथौड़ा! | Putin's 'chef'-sends-sledgehammer-covered-in-blood | Patrika News

Viral Video: पुतिन के शेफ ने यूरोपीय संसद को धमकाने भेजा खून सना हथौड़ा!

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2022 02:18:42 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Russia Ukraine War Wagner Group: यूरोपीय संसद (European Parliament) ने इस सप्ताह यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को एक आतंकवादी देश घोषित किया था। अब ‘पुतिन के शेफ’ (Putin’s chef) ने यूरोपीय संसद को धमकाने के लिए एक खून सना हथौड़ा (bloodied sledgehammer ) भेजा है, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। जानिए क्या है मामला।

Viral Video: पुतिन के शेफ ने यूरोपीय संसद को धमकाने भेजा खून सना हथौड़ा!

Wagner Group sends EU a SLEDGEHAMMER covered in blood

रूस के वैगनर ग्रुप (Wagner Group) ने यूरोपीय संसद को एक वायलिन केस (violin case) में रख कर खून से सना हथौड़ा भेजा है। रिपोर्ट के अनुसार हथौड़ा इसलिए भेजा गया क्योंकि यूरोपीय संसद ने वैगनर समूह को आतंकवादी के रूप में लेबल करने की कार्यवाही शुरू कर दी थी। इस ग्रुप के फाइनेंसर और संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बेहद करीबी हैं, इतने करीबी कि उन्हें ‘पुतिन के शेफ’ के नाम से जाना जाता है।
इसलिए भेजा हथौड़ा
यूरोपीय संसद ने इस सप्ताह यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को एक आतंकवादी देश (Terrorist State) घोषित किया। इसके बाद कथित तौर पर वैगनर ग्रुप ने यूरोपीय संसद को एक खून सना हथौड़ा भेजा है। हालांकि, यूरोपीय संसद को अभी तक स्लेजहैमर नहीं मिला है और कहा गया है कि संदेह है कि यह एक स्टंट हो सकता है।
हम नहीं मानते यूरोपीय संसद को
ग्रुप के मुख्य कर्ताधर्ता येवगेनी प्रिगोझिन के एक हालिया इंटरव्यू में कहा था कि आज मैंने वैगनर पीएमसी के कमांडरों के साथ बैठक की और उन्हें यह दुखद समाचार सुनाया कि हमें आतंकी माना जा रहा है। मुझे नहीं पता कि यूरोपीय संसद किस कानून को नियंत्रित करती है, लेकिन हमारे कानून के अनुसार, आज से हम यूरोपीय संसद को भंग घोषित करते हैं। इसलिए हम उन्हें स्लेजहैमर भेज रहे हैं।
https://twitter.com/Sota_Vision/status/1595652215934418944?ref_src=twsrc%5Etfw
वायरल हुआ वीडियो
रिपोर्ट में वैग्नर ग्रुप के टेलीग्राम चैनलों में से एक पर पोस्ट किए गए एक वीडियो का हवाला दिया गया है जिसमें समूह के लिए काम करने वाला एक वकील वायलिन केस को एक खाली कमरे में ले जाता है और इसे टेबल पर रखता है। वायलिन केस के ढक्कन को उठाता है, जिसमें हथौड़ा दिखता है, जिसके धातु वाले पॉलिश्ड हिस्से पर वैगनर का लोगो हैं जबकि मूठ पर लाल रंग के धब्बे हैं।
हथौड़े मार कर लेते हैं लोगों की जान
स्लेजहैमर्स क्रेमलिन से जुड़े समूह का एक अनौपचारिक प्रतीक बन गए हैं क्योंकि इसके लड़ाके विदेशी अभियानों के दौरान इनका इस्तेमाल लोगों को मारने के लिए करते हैं। वैगनर समूह यूक्रेन में युद्ध में भारी रूप से शामिल रहा है, और ऐसा माना जाता है कि भाड़े के सैनिकों का समूह 2014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद से काम कर रहा है।
दुनियाभर में 5000 भाड़े के हत्यारे
माना जाता है कि क्रेमलिन समर्थक समूह के पास दुनिया भर में लगभग 5000 भाड़े के हत्यारे हैं। सितंबर में, युद्ध में लड़ने के लिए रूस के कुछ सबसे कुख्यात जेल शिविरों से प्रिगोजिन द्वारा हत्यारों और यौन अपराधियों की भर्ती के वीडियो सामने आए। समूह ने दिखाया है कि जब लोगों को मारने की बात आती है तो उनकी कोई सीमा नहीं होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो