scriptQueen Elizabeth II Death: अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गई ब्रिटेन की महारानी, जानिए कौन संभालेगा विरासत | Queen Elizabeth II Death What Is Total Assets Of Queen Elizabeth Know Who Holds The Empire | Patrika News

Queen Elizabeth II Death: अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गई ब्रिटेन की महारानी, जानिए कौन संभालेगा विरासत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2022 01:07:00 pm

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया है। 96 वर्ष की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। एलिजाबेथ द्वितीय अब तक की सबसे ज्यादा शासन करने वाली शासक रहीं। उन्होंने सात दशकों तक सिंहासन पर राज किया। अपने पीछे एलिजाबेथ अकूत संपत्ति छोड़ गई हैं।

Queen Elizabeth II Death What Is Total Assets Of Queen Elizabeth Know Who Holds The Empire

Queen Elizabeth II Death What Is Total Assets Of Queen Elizabeth Know Who Holds The Empire

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब नहीं रहीं। 70 वर्षों तक उन्होंने ब्रिटेन की जनता के दिलों पर राज किया। एलिजाबेथ 1952 में उस वक्त ब्रिटेन की महारानी बनी थीं, जब उनके पिता की जॉर्ज षष्टम की मौत हो गई थी। महज 25 साल की उम्र में ब्रिटेन की महारानी का ताज एलिजाबेथ द्वितीय के सिर पर सजा और उन्होंने बखूबी इसको निभाया। खास बात यह है कि, वे दुनिया की इकलौती ऐसी महिला थीं, जिन्हें विदेशी दौरे के लिए पासपोर्ट या वीजा की जरूरत नहीं पड़ती थी। एलिजाबेथ 15 संप्रभु राष्ट्रों की महारानी रहीं। अपने पीछे वे अरबों की संपत्ति छोड़ गई हैं। आइए जानते हैं, कितनी है महारानी की संपत्ति?
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की नेट वर्थ को लेकर अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। हालांकि अपने पीछे वो अरबों की संपत्ति छोड़ गई हैं।


Fortune के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे 500 मिलियन डॉलर यानी भारती रुपए में बात करें तो 39,858,975,000 रुपए की संपत्ति छोड़ गई हैं। खास बात यह है कि उनकी इस अरबों की संपत्ति अब प्रिंस चार्ल्स को किंग बनने पर विरासत में मिलेगी।

ब्रिटेन के शाही परिवार को टैक्सपेयर्स की तरफ से मोटी रकम मिलती है। यानी जो लोग टैक्स यानी की कर जमा करते हैं उसका बड़ा हिस्सा शाही परिवार को जाता है।

इसे सॉवरेन ग्रांट के रूप में जाना जाता है। शाही परिवार को ये रकम हर वर्ष दी जाती है। दरअसल इस ग्रांट की शुरुआत किंग जॉर्ज III के समय में की गई थी।

what_is_elizabeth_networth.jpg
किंग के इस एग्रिमेंट को मूलरूप से सिविल लिस्ट के नाम से जाना जाता था। इसे बाद में 2012 में एलिजाबेथ ने सोवरेन ग्रांट के रूप में रिप्लेस कर दिया था।


महारानी अपने पीछे जो संपत्ति छोड़ गई हैं। उसके मुताबिक, इस शाही संपत्ति में राजशाही के तहत आने वाली जमीन-जायदाद, कला संग्रह, आभूषण, शाही महल और शाही अभिलेखागार प्रमुख रूप से शामिल हैं।


ऐसे में इस तरह चार्ल्स को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की निजी संपत्ति समेत 3 बिलियन पौंड कीमत वाले शाही आभूषण भी मिल जाएंगे, जिन पर अभी तक सांकेतिक रूप में महारानी का हक था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो