scriptQueen Elizabeth II Funeral: अंतिम सफर पर महारानी एलिजाबैथ-II, विदाई देने के लिए दुनिया भर की हस्तियां लंदन में मौजूद | Queen Elizabeth II Funeral: State funeral begins at Westminster Abbey, World leaders attending Queen Elizabeth II funeral | Patrika News
विदेश

Queen Elizabeth II Funeral: अंतिम सफर पर महारानी एलिजाबैथ-II, विदाई देने के लिए दुनिया भर की हस्तियां लंदन में मौजूद

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। आज उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी एलिजाबेथ द्वितिय को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में अंतिम विदाई दी जा रही।

Sep 19, 2022 / 04:32 pm

Archana Keshri

Queen Elizabeth II Funeral: State funeral begins at Westminster Abbey

Queen Elizabeth II Funeral: State funeral begins at Westminster Abbey

70 साल तक महारानी रही महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अंतिम विदाई देने के लिए लंदन में आम लोगों से लेकर दुनिया भर की हस्तियों का हुजूम सा उमड़ा हुआ है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबे पहुंच गया है। स्टेट गन कैरिज से महारानी के ताबूत को उठाकर अंदर ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है। भव्य भवन के अंदर, ताबूत को गुफा और क्वायर के माध्यम से ले जाया जाएगा। बता दें आज महारानी एलिजापेथ का अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर के अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रतिनिधि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने लंदन पहुंचे हैं।
 


अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में मौजूद लोगों की सुरक्षा के लिए भी लंदन में पुलिस की जबरदस्त सुरक्षा कराई गई है। ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने लंदन पहुंचे हैं। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शनिवार को लंदन पहुंचीं हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dstqb
 


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम विदाई शुरू हो गई है। महारानी के अंतिम शव यात्रा के दौरान सैकड़ों पर सशस्त्र कर्मियों ने सफेद दस्ताने, भालू की खाल की टोपी और बैंड के साथ विशेष प्रदर्शन में मार्च किया गया। वेस्टमिंस्टर के डीन डेविड हॉयल अंतिम संस्कार का नेतृत्व कर रहे हैं। कैंटरबरी के आर्कबिशप, जस्टिन वेल्बी धर्मोपदेश और प्रशंसा देंगे। यॉर्क के आर्कबिशप, वेस्टमिंस्टर के कार्डिनल आर्कबिशप, चर्च ऑफ स्कॉटलैंड की महासभा के मॉडरेटर और फ्री चर्च मॉडरेटर की ओर से प्रार्थना की जाएगी।
 


बता दें, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को स्कॉटलैंड में निधन हो गया था। वो लहभग 70 साल तक महारानी रही थीं। अब से मात्र कुछ देर बाद महारानी का अंतिम संस्कार हो जाएगा। बताया जा रहा है कि दुनियाभर से करीब 500 वीआईपी शामिल हो रहे हैं। 125 सिनेमा हॉल में महारानी के अंतिम संस्कार का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

आज सुपुर्द-ए-खाक होंगी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जानिए अंतिम संस्कार में दुनिया भर से कौन-कौन नेता हो रहे शामिल

Home / world / Queen Elizabeth II Funeral: अंतिम सफर पर महारानी एलिजाबैथ-II, विदाई देने के लिए दुनिया भर की हस्तियां लंदन में मौजूद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो