script

Queen Elizabeth II Last Rites: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की किंग चार्ल्स III से मुलाकात, सिनेमाघरों में लाइव प्रसारण, अलर्ट पर सेना

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2022 10:37:00 am

Submitted by:

Swatantra Jain

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार आज राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। 96 साल की महारानी का निधन 8 सितंबर को हो गया था। माना जा रहा है कि सोमवार (आज) होने वाला यह कार्यक्रम अब तक शायद सबसे बड़ा आयोजन होगा। इसमें करीब 100 देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भाग लेंगे। राष्ट्राध्यक्षों समेत अन्य गणमान्य अतिथियों की कुल संख्या दो हजार होगी। महारानी एलिजाबेथ के राजकीय अंतिम संस्कार से पहले, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रिंस चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की है।

kings_charles_111.jpg

,,,,

महारानी एलिजाबेथ के राजकीय अंतिम संस्कार से पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को बकिंघम पैलेस में आयोजित एक स्वागत समारोह में किंग चार्ल्स III से मुलाकात की। राष्ट्रपति मुर्मू ने लंदन में बकिंघम पैलेस के पास लैंकेस्टर हाउस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के लिए शोक पुस्तक पर भी हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया है कि, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लंदन के लैंकेस्टर हाउस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में शोक पुस्तक पर हस्ताक्षर किए।”
इसके अलावा, राष्ट्रपति ने लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां रानी का ताबूत रखा हुआ है।

राष्ट्रपति भवन ने पहले ट्वीट किया, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेस्टमिंस्टर हॉल लंदन का दौरा किया, जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर रखा गया है। राष्ट्रपति ने उनकी ओर से और भारत के लोगों की ओर से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी।”
राष्ट्रपति सोमवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए 17 से 19 सितंबर तक यूनाइटेड किंगडम के आधिकारिक दौरे पर हैं।
शनिवार को पहुंचीं राष्ट्रपति

वह शनिवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन के गैटविक हवाई अड्डे पर पहुंचीं। मुर्मू और उनके दल के सदस्यों को लेकर राष्ट्रपति का विमान, जिसमें विदेश सचिव विनय क्वात्रा भी शामिल थे, लंदन के गैटविक हवाई अड्डे पर 20:50 बजे उतरे, जहां से वह उस होटल के लिए रवाना हुईं जहां वह इस दौरे के दौरान ठहरेंगी।
हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर, राष्ट्रपति का यूनाइटेड किंगडम में भारत के उच्चायुक्त द्वारा स्वागत किया गया। वह वेस्टमिंस्टर एब्बे के वेस्ट गेट पर राजकीय अंतिम संस्कार सेवा में शामिल होंगी। और दोपहर में, वह ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के राज्य सचिव जेम्स क्लेवर्ली द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भाग लेंगी। बता दें, 8 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, 96, ब्रिटेन के राज्य के पूर्व प्रमुख और राष्ट्रमंडल राष्ट्र के प्रमुख का निधन हो गया था।
भारत में रखा गया था राजकीय शोक

आज 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में 11 सितंबर को पूरे भारत में एक दिवसीय राजकीय शोक मनाया गया था।
वेस्टमिंस्टर हॉल से वेस्टमिंस्टर ऐबे तक अंतिम यात्रा

सबसे पहले वेस्टमिंस्टर हॉल से वेस्टमिंस्टर ऐबे तक महारानी की अंतिम यात्रा निकाली जाएगी। उनके ताबूत को वेस्टमिंस्टर ऐबे लाया जाएगा। इस दौरान मिलिट्री परेड भी होगी। शाही परिवार के सदस्य भी शामिल रहेंगे। ड्यूक ऑफ ससेक्स यानी प्रिंस हैरी और उनके भाई विलियम यानी प्रिंस ऑफ वेल्स महारानी के ताबूत के पीछे चलेंगे। इसके बाद शाही परिवार के सदस्यों और करीबी लोगों की मौजूदगी में एक प्राइवेट सेरेमनी होगी। उसके बाद महारानी का पार्थिव शरीर उनके पति प्रिंस फिलिप की कब्र के नजदीक दफनाया जाएगा। प्रिंस फिलिप का निधन 2021 में हुआ था।
सिनेमाघरों में होगा लाइव टेलीकास्ट

महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो. बाइडन और भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति अंतिम संस्कार के लिए लंदन आ चुके हैं। महारानी के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 2000 राष्ट्राध्यक्ष और अन्य गणमान्य नेता शामिल होंगे। महारानी एलिजाबेथ-II के राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम के प्रसारण के लिए ब्रिटेन के कई अलग-अलग पार्कों में बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। इसके साथ ही लंदन और उसके आसपास 125 मूवी थिएटरों में व्यवस्था की गई है।
अलर्ट पर सेनाएं

महारानी के अंतिम संस्कार हजारों पुलिसकर्मी, सैकड़ों सैनिक और अधिकारियों की पूरी फौज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारियों में जुटे हुए हैं। इसके साथ ही तीनों सेनाओं के 5,949 अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही दस हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए यूनाइटेड किंगडम के विभिन्न इलाकों से करीब दस लाख लोग लंदन आएंगे। उनके लिए 250 विशेष ट्रेन चलाई गई हैं।
साल 1926 में हुआ था महारानी का जन्म

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर में 17 ब्रूटन स्ट्रीट में हुआ था। वह द ड्यूक एंड डचेस ऑफ यॉर्क की पहली संतान थीं – जो बाद में किंग जॉर्ज VI – और क्वीन एलिजाबेथ बनीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 1952 में गद्दी पर बैठी थी। उन्होंने अपने शासन काल में कई सारे सोशल रिफॉर्म को देखा।
ब्रिटेन में महारानी के बाद ये सब बदला जाएगा

करेंसी नोट और सिक्के
राष्ट्रगान ‘God Save the Queen’
पासपोर्ट भी बदलेगा
मिलिट्री और पुलिस यूनिफॉर्म
स्टांप से हटाई जाएगी क्वीन की इमेज

ट्रेंडिंग वीडियो