scriptचीन ने रोजे पर लगाई रोक, रेस्त्रां खुले रखने के दिया आदेश | Ramadan fasting banned In Xinjiang, Orders Restaurants To Stay Open | Patrika News

चीन ने रोजे पर लगाई रोक, रेस्त्रां खुले रखने के दिया आदेश

Published: Jun 07, 2016 09:04:00 am

Submitted by:

santosh

चीन ने देश के मुस्लिम बहुल क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों, छात्रों और बच्चों के रमजान का रोजा रखने पर रोक लगा दी है। शि‍नजियांग प्रांत में एक करोड़ मुस्लिम रहते हैं, जिसमें अधिकतर मुस्लिम उइगर अल्पसंख्यक हैं।

रमजान का पाक महीना शुरू होते ही चीन ने देश के मुस्लिम बहुल क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों, छात्रों और बच्चों के रमजान का रोजा रखने पर रोक लगा दी है। चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी आधिकारिक रूप से नास्तिक है और वह पिछले कई वर्षों से शिनजियांग प्रांत में रोजे पर प्रतिबंध लगाती रही है। 
शि‍नजियांग प्रांत में एक करोड़ मुस्लिम रहते हैं, जिसमें अधिकतर मुस्लिम उइगर अल्पसंख्यक हैं। सरकार की ओर से जारी आदेश में रेस्त्रां को भी खुले रखने को कहा गया है. क्षेत्र में उइगर और राज्य सुरक्षा बलों के बीच अक्सर झड़पें होती हैं। 
चीन वहां और देश में अन्य स्थानों पर होने वाले हमलों के आरोप उन आतंकवादियों पर लगाये हैं, जो संसाधन समृद्ध इस क्षेत्र की स्वतंत्रता की मांग करते हैं। सराकरी वेबसाइट्स पर लगाया नोटिस अधिकार समूह तनाव के लिए धार्मिक एवं सांस्कृतिक प्रतिबंधों को जिम्मेदार ठहराते हैं, जो कि क्षेत्र में उइगर व अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर लगाए जाते हैं। शि‍नजियांग प्रांत में कई स्थानीय सरकारी विभागों ने पिछले सप्ताह अपनी वेबसाइटों पर रमजान के दौरान रोजे पर प्रतिबंध के आदेश वाले नोटिस लगाए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो