scriptCAA पर भड़का पाकिस्तान, अमरीका की भी दिखी बौखलाहट, जानिए, क्या दिया बयान | Reaction of Pakistan and America on CAA in India | Patrika News
अमरीका

CAA पर भड़का पाकिस्तान, अमरीका की भी दिखी बौखलाहट, जानिए, क्या दिया बयान

भारत में CAA लागू होने को लेकर पाकिस्तान और अमेरिका दोनों ही भड़क गए हैं। पाकिस्तान ने तो ये तक कह दिया कि भारत में अल्पसंख्यकों का शोषण बर्दाश्त नहीं करेंगे तो अमेरिका ने कह दिया है कि CAA को लेकर वो चिंता में आ गए हैं।

नई दिल्लीMar 15, 2024 / 10:37 am

Jyoti Sharma

Joe Biden, Narendra Modi And Shahbaz Sharif

Joe Biden, Narendra Modi And Shahbaz Sharif

भारत में बीती 11 मार्च को CAA यानी नागरिकता संसोधन कानून लागू हो गया है। देश भर में विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं और मोदी सरकार के खिलाफ लामबंद हो रहे हैं तो पाकिस्तान से लेकर अमेरिका भी इसे लेकर भड़क गया है। पाकिस्तान और अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बयान दे डाला है और कहा है कि भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों के खिलाफ ये कानून है। पाकिस्तान (Pakistan on CAA) के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलोच ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर CAA पर अपनी भड़ास निकाल डाली है। पाकिस्तानी अखबार डॉन (Dawn) की खबर के मुताबिक बलोच ने कहा कि भारत में लागू CAA कानून इस गलत धारणा पर आधारित हैं कि मुस्लिम देशों में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार किया जा रहा है और भारत को अल्पसंख्यकों के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह माना जा रहा है।

‘हिंदू राष्ट्र के लिए चलाया जा रहा एजेंडा’

ज़हरा ने कहा कि CAA के खिलाफ पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने 16 दिसंबर, 2019 को एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें तर्क दिया गया था कि ये कानून समानता, गैर-भेदभाव और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन है। सिर्फ यही नहीं उन्होंने भारत की बीजेपी सरकार भी आलोचना भी की। ज़हरा यहीं नहीं रुकी, उन्होंने आगे कहा कि भारत ने जो ये भेदभाव वाला कदम उठाया है वो ये बता देता है कि भारत को हिंदू राष्ट्र में बदलने के एक भयानक एजेंडा चलाया जा रहा है।

CAA के क्रियान्वयन को मॉनिटर करेंगे

इधर अमेरिका ने भी CAA को लेकर बयान दिया है। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान जारी किया और कहा कि वो CAA के नोटिफिकेशन को लेकर चिंता में आ गए हैं। वो इस कानून के क्रियान्वयन को बारीकी से देखेंगे और मॉनिटर करेंगे। हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं कि इस अधिनियम को कैसे लागू किया जाएगा। धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान और सभी समुदायों के लिए कानून के तहत समान व्यवहार मौलिक लोकतांत्रिक सिद्धांत है।

बता दें कि अमेरिका के अलावा संयुक्त राष्ट्र, ह्यूमन राइट्स वॉच और एमनेस्टी इंटरनेशनल जैसे मानवाधिकार संगठनों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की तरफ से CAA के बारे में बयान आए थे, जिसमें उन्होंने इस पर चिंता और आशंकाएं व्यक्त की थीं।

क्या है CAA?

बता दें कि बीती 11 मार्च को भारत सरकार ने देश में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 (CAA) लागू कर दिया है। जिससे 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों भारतीय नागरिकता दी जाएगी। इन अल्पसंख्यकों में हिंदू, सिख, जैन, ईसाई, बौद्ध, पारसी समुदाय के लोग शामिल हैं। इसी के साथ भारत सरकार ने बयान जारी कर देश के मुसलमानों से इस कानून से ना डरने की अपील की है। सरकार का कहना है कि इस कानून से भारत के मुसलमानों को कोई हानि पहुंचेगी। ना ही उनके अधिकारों में बदलाव आएंगे।

Home / world / America / CAA पर भड़का पाकिस्तान, अमरीका की भी दिखी बौखलाहट, जानिए, क्या दिया बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो