scriptRussia backs India for permanent membership in UN Security Council | संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए रूस ने भारत का किया समर्थन, चीन फिर अड़ा सकता है अड़गा | Patrika News

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए रूस ने भारत का किया समर्थन, चीन फिर अड़ा सकता है अड़गा

Published: Sep 25, 2022 09:49:53 am

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए एक बार फिर भारत का समर्थन किया है। इसके पहले अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी भारत सहित 31 देशों की मांग का समर्थन किया था। वहीं इसके बाद एक बार फिर चीन इसको लेकर अड़गा अड़ा सकता है।

 
 
 

russia-backs-india-for-permanent-membership-in-un-security-council.jpg
Russia backs India for permanent membership in UN Security Council
संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बार फिर रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य (united nations security council members) के लिए भारत का समर्थन किया है। UN जनरल असेंबली के 77वें सत्र को संबोधित करते हुए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि "हम अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमरीका के देशों के प्रतिनिधित्व के माध्यम से सुरक्षा परिषद को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने की संभावना देखते के बारे में देखते हैं। विशेष रूप से भारत व ब्राजील को सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में जगह मिलनी चाहिए।"
वहीं इससे पहले बीते अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने UN जनरल असेंबली को संबोधित करते हुए कहा था कि अब समय आ गया है कि संस्था को और समावेशी बनाया जाए, जिससे दुनिया की जरूरतों को पूरी तरह से पूरा किया जा सके। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी व अस्थायी दोनों प्रकार के सदस्यों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया।
भारत को स्थायी सदस्य बनाने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति ने किया समर्थन
अमरीकी राष्ट्रपति जो जो बाइडेन ने वीटो पावर पर बोलते हुए कहा कि इसे केवल विषम या विशेष परिस्थितियों में ही यूज किया जाना चाहिए, जिससे सुरक्षा परिषद की विश्वसनीयता के साथ इसका प्रभाव बना रहे। उन्होंने कहा कि हम लंबे समय जिनकी स्थायी सदस्यता का समर्थन करते हैं उसमें अफ्रीका, लैटिन अमरीका व कैरेबियाई देश शामिल हैं। वहीं भारत की भी लंबे समय से सदस्यता की मांग चली आ रही है, जिसका हम समर्थन करते हैं।
 
चीन स्थायी सदस्यता को लेकर फिर अड़ा सकता है अड़गा
वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 5 (रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमरीका) स्थायी सदस्य देश हैं। इस संख्या को बढ़ाने को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है। स्थायी सदस्यता की मांग करने वाले देशों में भारत भी शामिल है, लेकिन हर बार इसको लेकर अड़गा अड़ा देता है। भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता की मांग का चीन ने कई बार विरोध किया है। वही इस बार भी वह इसका विरोध कर सकता है। हालांकि रूस, अमरीका सहित कई अन्य देशों ने भारत की स्थायी सदस्यता की मांग का समर्थन किया है।
 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन व पाकिस्तान पर किया हमला
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र को संबोधित करते विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन व पाकिस्तान पर जमके हमला किया। उन्होंने कहा कि चीन आतंकियों को ब्लैक लिस्ट करने के फैसले का विरोध करते हुए पाकिस्तान के आतंकियों का समर्थन करता है। वहीं पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत सीमा पार आतंकवाद से पीड़ित रहा है, हम आतंकवाद को किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें

जयशंकर का पाक और चीन पर तीखा हमला, कहा- आतंकवाद को सही कहना जायज नहीं

 

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परगुजरात चुनाव: भाजपा के पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास बेटे के साथ कांग्रेस में शामिलऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़रूबी आ‌सिफ खान बोलीं- भगवान श्रीराम ही हमारे पैंगबर थे, सबसे श्रेष्ठ है सनातन धर्म
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.