scriptरूस ने तोड़ा NASA से नाता, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर साथ काम करने के लिए रखी बड़ी शर्त! | Russia broke ties with NASA, placed a big condition | Patrika News

रूस ने तोड़ा NASA से नाता, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर साथ काम करने के लिए रखी बड़ी शर्त!

Published: Apr 03, 2022 07:17:53 am

Submitted by:

Mahima Pandey

यूक्रेन रूस के लगातार जारी हमलों के बाद अब रूस ने अमेरिका की नासा स्पेस एजेंसी के साथ अपना नाता तोड़ दिया है। इसके साथ ही रूस ने साथ में फिर से काम करने के लिए पश्चिमी देशों के समक्ष एक शर्त रखी है।

Russia broke ties with NASA, placed a big condition

Russia broke ties with NASA, placed a big condition

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को आज 38 दिन हो चुके हैं और इस जंग के थमने के आसार अभी भी दिखाई नहीं दे रहे हैं। रूस ने इस हमले से यूक्रेन को लगभग बर्बाद कर दिया है। अब रूस ने एक बड़ी घोषणा करते हुए NASA के साथ अपना नाता तोड़ लिया है। इसके साथ ही रूस ने पश्चिमी देशों के समक्ष एक शर्त भी रखी है।
रूस के शीर्ष अंतरिक्ष अधिकारी का कहना है कि अमेरिका, यूरोपीय संघ और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा रूसी उद्यमों और हार्डवेयर पर प्रतिबंध हटाने की समय सीमा चूकने के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का भविष्य अधर में लटक गया है।

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी Roscosmos के प्रमुख Dmitry Rogozin ने शनिवार सुबह संवाददाताओं से कहा कि अब उनका देश अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर काम नहीं करेगा।

Dmitry Rogozin ने कहा कि Roscosmos के साथ मिलकर नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी जिन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है उनको पूरा करने के लिए एक टाइम टेबल तैयार करेगा और इसे पेश करेगा
https://twitter.com/Rogozin/status/1510155505884409859?ref_src=twsrc%5Etfw
एजेंसी के प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने कहा है कि ‘अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ और जापान के प्रतिबंधों का उद्देश्य रूस की आर्थिक गतिविधियों को बाधित करना है। ऐसे में जब तक रूस पर लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंध हटा नहीं लिए जाते, वह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर किसी भी तरह का सहयोग नहीं करेगा। अर्थात रूस की स्पेस एजेंसी तभी पश्चिमी देशों के साथ काम करेगी जब वो उसपर लगाए गए प्रतिबंध को हटाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े – यूक्रेन ने रूस पर कर दी एयरस्ट्राइक, ऑयल डिपो पर रॉकेट से हमला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो