scriptRussia fired over 500 missiles on Ukraine in this week says report | Russia Ukraine Crisis : रूस ने हफ्तेभर में दागे 500 से अधिक मिसाइल, अब तक 12 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन | Patrika News

Russia Ukraine Crisis : रूस ने हफ्तेभर में दागे 500 से अधिक मिसाइल, अब तक 12 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज 10वां दिन है। दोनों देशों के बीच यह जंग अब चरम पर पहुंच गई है। यूक्रेन के अखबार दि कीव इंडिपेंडेंट ने पेंटागन के अफसर के हवाले से बताया कि रूस ने इस हफ्ते 500 से अधिक मिसाइलें दागीं। वह पूरे यूक्रेन को कब्जाने की ओर बढ़ चुका है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 3 मार्च तक 12 लाख से अधिक शरणार्थियों ने यूक्रेन छोड़ दिया है।

नई दिल्ली

Published: March 05, 2022 10:16:29 am

Russia Ukraine Crisis : रूस और यूक्रेन के युद्ध का आज 10वां दिन है। रूसी सेना लगातार गोलाबारी और मिसाइलें दागती हुई यूक्रेन पर हमला करते हुए आगे बढ़ रही है। रूस ने यूक्रेन के यूरोप के सबसे बड़े ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला कर कब्जा कर लिया है। इससे पहले रूसी सेना ने इसपर बमबारी की थी, इसके बाद वहां पर आग गई। एक रिपोट के अनुसार, यूक्रेन पर अपने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू होने के बाद से रूस ने सप्ताह में 500 से अधिक मिसाइलें दागी हैं। यूक्रेन की द कीव इंडिपेंडेंट रिपोर्ट के अनुसार पेंटागन के एक अधिकारी ने कहा कि रूस प्रतिदिन लगभग दो दर्जन की दर से सभी प्रकार की मिसाइलों को लॉन्च कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसा, 3 मार्च तक 12 लाख से अधिक लोग यूक्रेन छोड़ चुके है।

Russia fired over 500 missiles on Ukraine
Russia fired over 500 missiles on Ukraine

एक दिन में दो दर्जन के हिसाब से कर रहा अटैक
यूक्रेन के अखबार दि कीव इंडिपेंडेंट ने पेंटागन के अफसर के हवाले से बताया कि रूस ने इस हफ्ते 500 से अधिक मिसाइलें दागीं। वह पूरे यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए लगातार आगे बढ़ रहा है। रूस एक दिन में दो दर्जन के हिसाब से हर किस्म की मिसाइलें लॉन्च कर रहा है। यूएन का दावा है कि जंग में अब तक 227 नागरिकों की मौत हो चुकी है। जबकि 525 घायल हैं। वहीं, यूक्रेन का कहना है कि रूसी हमले में अब तक उसके 2000 नागरिक मारे गए हैं।



यह भी पढ़ें

Russia Ukraine Crisis : आज 15 विमानों के जरिए यूक्रेन में फंसे 3000 से ज्यादा भारतीयों को देश लाया जाएगा





70 मिसाइलों में बेलारूस भी शामिल
पिछले दिनों अमेरिकी रक्षा विभाग ने दावा किया था कि रूस यूक्रेन पर अब तक 480 मिसाइलें दाग चुका है। इनमें से 70 मिसाइलों को बेलारूस भी शामिल है। वहीं, 230 मिसाइलें यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा लाए गए मोबाइल लॉन्चर से चलाई गईं। जबकि 160 रूस से और 10 काला सागर में रूसी युद्धपोत से फायर की गईं।

यह भी पढ़ें

एक और संकट: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, इस साल की नौवीं टेस्टिंग





अब तक 12 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन
रूसी सेना की ओर हो रही बमबारी की बारिश से बचने के लिए लोग यू्क्रेन छोड़कर भागने को मजबूर है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) की रिपोर्ट के अनुसार, 24 फरवरी को रूस की ओर से शुरू किए गए हमले के बाद 3 मार्च तक 12 लाख से अधिक शरणार्थियों ने यूक्रेन छोड़ दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

त्रिपुरा: डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए सीएम, राजभवन में ली शपथWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, जानें कब होगी बारिशअसम में लगातार हो रही बारिश, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, हाफलोंग में भूस्खलन से 3 लोगों की मौतCongress Chintan Shivir 2022 : आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध?Congress Chintan Shivir 2022 : आज बनेगा सामूहिक ड्रॉफ्ट, कांग्रेस कार्यसमिति करेगी निर्णयइमरान खान ने कहा मेरे खिलाफ देश के अंदर व बाहर हो रही हत्या की साजिशअमरीकाः न्यूयॉर्क के सुपरमार्केंट में गोलीबारी, 10 लोगों की मौत, जानिए पहले कब-कब हुए ऐसे हमलेयुवती से दुष्कर्म मामलाः मंत्री महेश जोशी के पुत्र से पूछताछ करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.