scriptRussia supports permanent membership for India in UNSC | यूएन के सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का रूस ने किया समर्थन | Patrika News

यूएन के सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का रूस ने किया समर्थन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2023 01:21:58 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Russia Supports India: रूस ने हाल में एक बार फिर भारत का समर्थन किया है। ऐसे में मन में सवाल आना लाज़िमी है कि रूस ने किस मामले में भारत का समर्थन किया है। आइए जानते हैं।

india_in_unsc.jpg
India in UNSC

भारत (India) के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) इस समय रूस में हैं। विदेश मंत्री जयशंकर 5 दिवसीय रूस दौरे पर हैं। रूस के अपने इस दौरे के दौरान जयशंकर ने रुसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) से भी मुलाकात की और बातचीत भी की। जयशंकर ने इस दौरान क्रेमलिन (Kremlin) में रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से भी मुलाकात और बातचीत की। पुतिन वैसे सिर्फ अपने समकक्षों से ही मिलते हैं पर भारत के लिए उन्होंने अपनी परंपरा भी तोड़ दी। साथ ही पुतिन ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अपना दोस्त बताते हुए अगले साल रूस आने का आमंत्रण भी दिया। इतना ही नहीं, जयशंकर के इस दौरे के दौरान रूस ने एक अहम मामले में भारत का समर्थन भी किया।


यूएन के सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का रूस ने किया समर्थन

रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने यूएन के सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थायी सदस्यता पर बात करते हुए कहा, "हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने की बात का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनना एक बेहद ही अच्छी बात होगी और यह जल्द से जल्द होना चाहिए। भारत की विदेश नीति और बहुपक्षीय कूटनीति काबिलेतारीफ है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के तौर पर भारत अहम योगदान दे सकता है।"

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रूस ने पहले भी समय-समय पर यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो