script

Paid Surrogacy: Russia में foreigners नहीं ले पाएंगे किराए पर कोख, आएगा कानून

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2022 03:27:05 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Russia Surrogate Mothers: रूस मे जल्द ही ऐसा कानून आएगा जो विदेशियों को सरोगेट मां के रूप में रूसी महिलाओं से सेवा लेने से रोकेगा। रूस के मदर्स डे (Russia’s Mother’s Day) पर रविवार को रूसी संसद के प्रवक्ता व्याचेस्लाव वोलोडिन (Vyacheslav Volodin) ने यह जानकारी दी है।

surrogacy.jpg

surrogacy/representative image

रूस में पेड सरोगेसी (Paid surrogacy) यानी किराए पर कोख लेना कानूनी है, लेकिन धार्मिक समूहों द्वारा बच्चों के जन्म का व्यावसायीकरण करने के रूप में इस प्रथा की आलोचना की गई है। इस बीच रूस के मदर्स डे पर रूस की संसद के प्रवक्ता ने कहा है कि विदेशियों को सरोगेसी सेवा का उपयोग करने से रोककर बच्चों की सुरक्षा के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए। हम यह निर्णय दिसंबर की शुरुआत में करेंगे। वोलोडिन ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सरोगेट मां द्वारा पैदा हुए लगभग 45,000 बच्चों को विदेश ले जाया गया है। उन्होंने कहा, बाल तस्करी अस्वीकार्य है।
जल्द हो सकता है निर्णय
विदेशियों पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक रूसी सांसदों द्वारा मई में इसके पहले पठन में लगभग सर्वसम्मति से पारित किया गया है। यदि अंतिम तीसरी रीडिंग में इसे निचले सदन द्वारा पारित कर दिया जाता है, तो संसद के ऊपरी सदन द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी।
बच्चे खरीदने की वजह नहीं पता
बिल के सह-लेखकों में से एक ने तब कहा था कि रूस में पैदा हुए बच्चों को नुकसान के रास्ते से बाहर रखने के लिए इस तरह के कानून की आवश्यकता थी। सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी के एक विधायक वासिली पिस्कारियोव ने कहा था, हम नहीं जानते कि उनके माता-पिता कौन हैं, उनके तथाकथित ‘मॉम’ और ‘डैड’, और वे एक बच्चा क्यों खरीद रहे हैं।
रूसी नागरिकता देने का आग्रह
हमें अन्य देशों की जनसांख्यिकीय समस्याओं को हल करने के लिए अपना धन क्यों खर्च करना चाहिए?” उन्होंने कहा, रूस में सरोगेट माताओं से पैदा हुए बच्चों को स्वचालित रूप से रूसी नागरिकता दी जानी चाहिए ताकि हम उनका भाग्य संवार सके।

ट्रेंडिंग वीडियो