scriptRussia Ukraine War: बेटी की पीठ पर मां ने लिखा घर का पता, परिवार को था मारे जाने डर | Russia Ukraine War Mother Writes Family Details On Toddlers Back | Patrika News

Russia Ukraine War: बेटी की पीठ पर मां ने लिखा घर का पता, परिवार को था मारे जाने डर

Published: Apr 05, 2022 04:48:16 pm

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक महीने से भी ज्यादा वक्त हो गया है, लेकिन दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटने को तैयार नहीं है। इस बीच यूक्रेन से कई दिल झकझोर देने वाली तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक तस्वीर ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

Russia Ukraine War Mother Writes Family Details On Toddlers Back

Russia Ukraine War Mother Writes Family Details On Toddlers Back

रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। दोनों देश एक दूसरे के भारी नुकसान का दावा भी कर रहे हैं। हालांकि युद्ध के बीच यूक्रेन से झकझोर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। युद्ध के बीच ऐसी ही एक दर्दनाक तस्वीर सामने आई है, जिसे देखकर हर किसी की दिल पसीज गया है। दरअसल रूसी सेना की बढ़ती आक्रामकता के बीच कई यूक्रेनी परिवारों को मारे जाने का डर है। अपने मारे जाने के डर के बीच परिवार वाले अपने बच्चों की पीठ पर घर का पता लिख रहे हैं। इस चौंकाने वाली घटना की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल (Social Media Viral) हो रही हैं।

इस वजह से पीठ पर लिख रहे पते और संपर्क

इन बच्चों की तस्वीरों को कई पत्रकारों ने ट्वीट किया है जो युद्द की त्रासदी को उजागर कर रहे हैं। यूक्रेनी मां अपने परिवार के संपर्कों को अपने बच्चों के शरीर पर लिख रहे हैं, ताकि अगर वो मारे जाएं और बच्चे बच जाएं तो उनके लिए वो संपर्क काम आ सकें।

यह भी पढ़ें – रूस से जंग के बीच यूक्रेन का दावा, पुतिन की फटकार के बाद रक्षा मंत्री को आया हार्ट अटैक, युद्ध में नाकामी से थे नाराज

https://twitter.com/lapatina_/status/1511059303611969542?ref_src=twsrc%5Etfw

…ताकि बच्ची को बचा सके

ट्विटर पर एक स्थानीय पत्रकार एनेस्तासिया लापाटीना ने ऐसी ही एक तस्वीर के साथ लिखा है। इसमें एक छोटी से यूक्रेनी बच्ची की पीठ पर लिखा नाम और टेलीफोन नंबर दिखता है जो उसकी मां ने लिखा है।

बच्ची की यह फोटो उसकी मां साशा माकोविए ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी। यह पोस्ट स्थानीय भाषा में है। इसमें महिला ने अपनी बच्ची वेरा का नाम लिखने का फैसला किया ताकि अगर उसे कुछ हो जाए तो कोई उसकी जान बचा सके।

एक और फोटो में माकोविए ने कहा कि फैमिली तो सुरक्षित है लेकिन अब तक उस कागज को बाहर नहीं फेंक पाई हैं, जिसपर कुछ जानकारियां लिखी हैं।

यूजर्स बोले- ये दिल तोड़ने वाली तस्वीर

बच्ची की इस तस्वीर को जिसने देखा वो दुखी हो गया। ट्विटर पर एक यूजर ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है, ‘यह दिल तोड़ने वाला है, मेरे पास शब्द नहीं हैं।’

बता दें कि बूचा में हुए नरसंहार की तस्वीरों ने भी हर किसी को हिलाकर रख दिया। यहां पर कई परिवार एक साथ जिंदा जल गए। यूक्रेन ने इस नरसंहार के लिए रूस को जिम्मेदार बताया। जबकि रूस ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें – यूक्रेन ने रूस पर कर दी एयरस्ट्राइक, ऑयल डिपो पर रॉकेट से हमला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो