scriptरूस के सांसद के बेटे को साइबर अपराध में अमरीका में 27 साल की जेल, रूस ने करार दिया बदले की कार्रवाई | Russian lawmaker son gets 27 years prison in US hacking case | Patrika News

रूस के सांसद के बेटे को साइबर अपराध में अमरीका में 27 साल की जेल, रूस ने करार दिया बदले की कार्रवाई

Published: Apr 22, 2017 01:12:00 pm

Submitted by:

santosh

रूस के एक सांसद के बेटे को अमरीका में साइबर अपराध के मामले में 27 साल की जेल की सजा सुनायी गई है जिसे रूस ने अवैध और बदले की कार्रवाई करार दिया है।

रूस के एक सांसद के बेटे को अमरीका में साइबर अपराध के मामले में 27 साल की जेल की सजा सुनायी गई है जिसे रूस ने अवैध और बदले की कार्रवाई करार दिया है। अमरीका में साइबर अपराध के मामले में दी गई यह सबसे लंबी सजा है। यहां की वेस्टर्न कोर्ट के जज रिचर्ड ए जोंस ने रूसी सांसद वेलरी सेल्जनेव के पुत्र रोमन सेल्जनेव (32) को यह सुनायी है। 
इस मामले की अमरीकी खुफिया सेवा ने 10 साल तक तहकीकात की थी। सीटेल की एक अदालत ने रोमन सेल्जनेव को गत वर्ष दोषी करार दिया था। उस पर आरोप था कि वह ऐसे कम्प्यूटर बाजार में उतारने का साजिशकर्ता था जिसके माध्यम से यूजर्स के क्रेडिट कार्ड नम्बर चुरा लिए जाते थे। इससे अमरीकी कंपनियों को 16 करोड़ 90 लाख डॉलर का नुकसान हुआ था। 
उस पर आरोप था कि उसने अक्टूबर 2009 से अक्टूबर 2013 तक 500 से अधिक कंपनियों के क्रेडिट कार्ड नम्बर चुराए और विर्जिनिया, रुस और यूक्रेन के सर्वर को ट्रांसफर किए और बाद में क्रिमनल कोर्डिंग वेबसाइट को सूचनाएं बेचीं। रोमन ने एक हस्तलिखित बयान में कहा कि यह कठोर सजा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का हमारे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को संदेश भेजने का एक तरीका है। 
लेकिन व्लादिमीर, रूस अथवा अन्य देशों को संदेश देने का यह तरीका अच्छा नहीं है कि लोकतंत्र में न्याय कैसे होता है। रूसी दूतावास ने फेसबुक पर पोस्ट अपने बयान में कहा कि उसके नागरिक को किसी दूसरे देश में गिरफ्तार किया जाना न्यायोचित नहीं है। रोमन को मालदीव में वर्ष 2014 में गिरफ्तार किया गया था। इस फैसले को चुनौती दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो