scriptRussian Space Agency Chief Threatened US after senctions | रूसी स्पेस एजेंसी के डायरेक्टर ने ऐसा क्यों कहा कि भारत या चीन पर गिर सकता है स्पेस स्टेशन | Patrika News

रूसी स्पेस एजेंसी के डायरेक्टर ने ऐसा क्यों कहा कि भारत या चीन पर गिर सकता है स्पेस स्टेशन

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकोमोस के डायरेक्टर दिमित्रि रोगोजिन ने अमेरिका को चेतावनी दी है और कहा है कि US द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से रूस के अंतरिक्ष मिशन पर प्रभाव पड़ेगा जिससे स्पेस स्टेशन अनियंत्रित होकर भारत या चीन पर गिर सकता है।

नई दिल्ली

Updated: February 26, 2022 07:39:08 am

रूस लगातार यूक्रेन पर आक्रामक है। जिससे पूरे विश्व में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। रूस का कठोर रुख देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस पर कुछ प्रतिबंध लगाए थे, इन प्रतिबंधों में कुछ ऐसे प्रतिबंध हैं जो रूस के स्पेस प्रोग्राम को कमजोर और सीमित कर देंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन का साफ कहना है कि लगाए गए प्रतिबंधों से रूस को तगड़ा झटका लगेगा। इन सब के बाद रूस की स्पेस एजेंसी रॉसकोमोस (Roscomos) के चीफ दिमित्रि रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने पटलवार करते हुए चेतावनी दी और कहा कि अगर अमेरिका ने सहयोग करना बंद किया तो, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन अनियंत्रित हो सकता है और भारत या चीन पर गिर सकता है।
Russian Space Agency Chief Threatened US after senctions
Russian Space Agency Chief Dmitry Rogozin:


रूसी स्पेस एजेंसी के चीफ ने ट्वीट कर लिखा:


निदेशक डिमित्री रोगोजिन ने कई ट्वीट कर लिखा, अंतरिक्ष सहयोग बंद करने से आपको ही खतरा हो सकता है। क्या आप इसके लिए तैयार हैं। क्या आप भारत व चीन को इस तरह से डराना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) रूस के ऊपर से नहीं उड़ता इसलिए खतरा पूरी तरह आप पर है।



यह भी पढ़ें

Ukraine में लगातार आगे बढ़ रहे Russian Troop, इन हथियारों के दम पर रूसी आक्रमण का सामना कर रही यूक्रेन की सेना



skynews-iss-space_5603077.jpg
दिमित्रि रोगोजिन ने कहा, ‘अगर अमेरिका ने रूसी अंतरिक्ष कार्यक्रम से प्रतिबंध नहीं हटाए तो रूस के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से रूस के हटने के लिए अमेरिका ही जिम्मेदार होगा। या तो हम साथ काम करें जिसके लिए अमेरिका को फौरन ही पाबंदियां हटानी होगी, या फिर हम साथ काम नहीं करेंगे और हम खुद का ही स्पेस स्टेशन स्थापित करेंगे।’
 

भारत को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से खतरा कैसे:


दरअसल अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को कई देश मिलकर संभालते हैं जिसमे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी का बड़ा योगदान है। अगर वह स्पेस स्टेशन अनियंत्रित होता है तो अपनी दिशा के अनुसार वह किसी अमेरिकी, यूरोपी या ऐशिया के किसी देश में ही गिरेगा जिससे भारी तबाही मच सकती है। इस बात को कहते हुए रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के चीफ ने अपनी बात कही है और अमेरिका को धमकी दी है।
 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिया जवाब:


अमेरिकी प्रतिबंधों पर नासा के एक प्रवक्ता ने कहा कि अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए रूस की सहायता जारी रखी जाएगी। नासा रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस सहित अपने सभी अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि नए प्रतिबंधों का अमेरिका और रूस के नागरिक अंतरिक्ष सहयोग पर असर नहीं होगा। ऑर्बिट और ग्राउंड स्टेशन ऑपरेशन में दोनों देशों के सहयोग में बदलाव की कोई योजना नहीं है। नए निर्यात उपाय सिर्फ सैन्य और महत्वकांक्षा वाले मिशनों पर ही लागू होंगे।
 

क्या है स्पेस स्टेशन और कहां है:


ये स्पेस स्टेशन धरती पर बनाई गई सबसे महंगी चीज है। ये धरती की सतह से करीब 410 किलोमीटर की ऊंचाई पर परिक्रमा लगा रहा है। इस मिशन को सन् 1989 में शुरू किया गया था। । आईएसएस में अमेरिका की नासा के साथ रूस की रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी (आरकेए), जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए), कनाडा की कनेडियन स्पेस एजेंसी (सीएसए) और यूरोपीय देशों की संयुक्त यूरोपीयन स्पेस एजेंसी (ईएसए) एक साथ संभालती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होCWG trials में मचा घमासान, पहलवान ने गुस्से में आकर रेफरी को मारा मुक्का, आजीवन प्रतिबंध लगाAmarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशभीषण गर्मी के बीच फल-सब्जी हुए महंगे, अप्रैल में इतनी ज्यादा बढ़ी महंगाईIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : पावर प्ले में हैदराबाद की शानदार शुरुआतकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारGyanvapi: श्रीलंका जैसे हालात दे रहे दस्तक, इसलिए उठा रहे ज्ञानवापी जैसे मुद्दे-अजय माकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.