scriptरूस यूक्रेन से चुरा रहा अनाज? यूक्रेन के आरोपों के बाद सैटेलाइट इमेज में भी आया सामने | Satellite images shows Russian ships loading Ukrainian grain in Crimea | Patrika News

रूस यूक्रेन से चुरा रहा अनाज? यूक्रेन के आरोपों के बाद सैटेलाइट इमेज में भी आया सामने

Published: May 24, 2022 04:00:27 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Russia Steal Ukraine’s Grain: रूस यूक्रेनी अनाज की चोरी कर रहा है और ये दावा सैटेलाइट इमेज के आधार पर किया जा रहा है। इससे पहले यूक्रेन भी ये दावा कर चुका है कि रूस उसके अनाज हजारों टन की संख्या में धीरे-धीरे चुरा रहा है। देखें तस्वीरें…

Satellite images shows Russian ships loading Ukrainian grain in Crimea

Satellite images shows Russian ships loading Ukrainian grain in Crimea

कुछ समय पहले यूक्रेन ने दावा किया था कि रूसी सैनिक यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर की दुकानों से कृषि उपकरण और अनाज तक चुरा रहे हैं। अब सैटेलाइट इमेज द्वारा भी ये मामला सामने आया है कि रूस यूक्रेन के अनाज को चुरै रहै है। सैटेलाइट इमेज में रूसी जहाजों को क्रीमिया में यूक्रेनी अनाज लोड करते हुए दिखाया गया है। मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा 19 और 21 मई को ली गई तस्वीरों में सेवस्तोपोल बंदरगाह पर दो रूसी जहाज देखें गए गए हैं जो कथित तौर पर यूक्रेनी अनाज चुरा रहे हैं।
इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर “यूक्रेनी खाद्य उत्पादों की चोरी करने और उन्हें बेचने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। अब मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा जारी की गई तस्वीरों में भी कुछ ऐसा ही सामने आया है। ये तस्वीरें 19 मई और 21 मई की हैं। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, इन तस्वीरों में रूसी जहाजों मैट्रोस पॉज़िनिच (Matros Pozynich) और मैट्रोस कोशका (Matros Koshka) को दिखाया गया है। ये जहाज अनाज को लोड करते हुए रूसी जहाज में भरते हुए नजर आ रहे हैं।

शिप-ट्रैकिंग साइट MarineTraffic.com का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों शिप बंदरगाह से काफी आगे निकल गया है । खासकर, Matros Pozynich को लेकर ये दावा किया गया है कि वो एजियन सागर के माध्यम से बेरूत के रास्ते हैं और Matros Kashka अभी भी काला सागर में है।
यह भी पढ़ें

यूक्रेन छोडि़ए…राजस्थान के इस हिस्से में पड़ रहे हैं बम, लेकिन ये बम मौत नहीं, बांटते हैं जिंदगी!

https://twitter.com/KyivIndependent/status/1528967352787816454?ref_src=twsrc%5Etfw
इन तस्वीरों को देखकर अभी भी ये निर्धारित करना मुश्किल है कि क्या सच में जहाज यूक्रेन से चुराए गए अनाज से लदा हुआ है। हालांकि, ये भी एक तथ्य है कि रूस से जुड़े क्रीमिया में केवल थोड़ा सा अनाज ही पैदा होता है। वहीं, यूक्रेन के खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया कृषि रूप से समृद्ध माने जाते हैं लेकिन व्यापार के लिए इनके मार्ग रूस द्वारा फिलहाल ब्लॉक्ड है। इसपर अंतर्राष्ट्रीय निकायों ने दुनिया में भोजन की कमी की चेतावनी भी दे दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो