scriptscientists discover clip on to detect zika virus via smartphone | स्मार्टफोन के जरिए डिटेक्ट कर पाएंगे जीका वायरस! कोरोना वायरस की जांच के अन्य तरीकों के लिए हो रहा रिसर्च | Patrika News

स्मार्टफोन के जरिए डिटेक्ट कर पाएंगे जीका वायरस! कोरोना वायरस की जांच के अन्य तरीकों के लिए हो रहा रिसर्च

स्मार्टफोन्स के लिए कई क्लिप-ऑन गैजेट्स आते हैं। वैज्ञानिक इसी तरह के एक उपकरण को विकसित कर रहे हैं, जिसे स्मार्टफोन पर क्लिप करके जीका वायरस का पता लगाया जा सकता है। इसके साथ ही कोरोना वायरस की जांच के तरीकों के लिए भी वैज्ञानिक रिसर्च किया जा रहा है।

 

Published: July 31, 2022 11:49:49 am

वैज्ञानिकों की एक टीम एक ऐसे डिवाइस को बनाने के लिए काम कर रही है,जिसको स्मार्टफोन पर क्लिप किया जा सकता है। इसके बाद उस डिबाइस में रक्त की एक बूंद से जीका वायरस का पता लगाया जा सकेगा। अमरीका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के ब्रायन कनिंघम ने कहा कि मच्छर से पैदा होने वाले वायरस गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं, लेकिन उन बिमारियों के लक्षण समान होते हैं। अगर आपको जीका, मलेरिया, डेंगू या चिकनगुनिया है, तो आपको बुखार आएगा। ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर को दिखाएंगे तो उन्हें पता नहीं चलेगा कि कौन सभी बिमारी है।
scientists-discover-clip-on-to-detect-zika-virus-via-smartphone.jpg
You will be able to detect Zika virus through smartphone! Research is being done for methods of testing corona virus
इसके बाद ब्रायन कनिंघम ने बताया कि वर्तमान में जीका वायरस का पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन परीक्षण के जरिए पता लगाया जाता है, जो वायरस की आनुवंशिक सामग्री को बढ़ा सकता है। यह परीक्षण किसी प्रयोगशाला में ही किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में 87 से अधिक देशों में जीका वायरस फैल रहा है, जो हर साल हजारों लोगों को संक्रमित कर रहा है। इससे बचने के लिए बेहतर परीक्षण और नियंत्रण के उपायों की आवश्यकता है।

25 मिनट में हो सकेगा जीका वायरस का टेस्ट!

इलिनोइस विश्वविद्यालय के ब्रायन कनिंघम बताया कि हमनें एक क्लिप-ऑन डिवाइस को डिजाइन किया है, जिसके जरिए बहुत ही आसानी से जीका वायरस का पता लगाया जा सकता है। इसके लिए उसमें रोगी के रक्त की एक बूंद डालना होता है। अगर रोगी पॉजिटिव होता है तो आपको फ्लोरोसेंस के छोटे हरे रंग के फूल दिखाई देने लगता है। यह पूरे कार्ट्रिज को हरी रोशनी से भर देता है। एम्पलीफिकेशन के दौरान स्मार्टफोन के रियर कैमरा से कार्ट्रिज को देख जा सकता। इस डिवाइस के जरिए परीक्षण करने में 25 मिनट का समय लगता है।
 

कोरोना वायरस की जांच के अन्य तरीकों के लिए हो रहा रिसर्च

इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ता कोरोना वायरस की जांच के अन्य तरीकों के लिए रिसर्च कर रहे हैं, जिसके जरिए वायरस के बारे में पता लगा पाना सरल व सटीक होगा। इससे इसके प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी। ब्रायन कनिंघम ने कहा कि दुर्भाग्य से प्रयोगशाला-आधारित जांच के लिए अक्सर प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकता होती है और इसमें जटिल प्रक्रियाएं भी शामिल होती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.