script6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलें | Six more ministers quit Boris Johnson's UK govt | Patrika News

6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलें

Published: Jul 06, 2022 10:54:26 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Britain: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 6 मंत्रियों समेत कई नेताओं ने सरकार और पार्टी के पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे उनपर इस्तीफे का दबाव बढ़ने लगा है। जानें क्या है पूरा मामला?

Six more ministers quit Boris Johnson's UK govt

Six more ministers quit Boris Johnson’s UK govt

ब्रिटेन में पीएम बोरिस जॉनसन की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। 6 और मंत्रियों ने बोरिस जॉनसन की कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। बोरिस जॉनसन के करीबी माने जाने वाले वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद समेत छह मंत्री और कई बड़े नेता सरकार और पार्टी में अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया है कि वो फिलहाल सत्ता नहीं छोड़ने वाले। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ‘1922 समिति’ की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव कर सकती है। इससे आने वाले दिनों में जॉनसन को संसद में विपक्षी सांसदों के सवालों के जवाब देने होंगे।
जॉनसन पर बढ़ा इस्तीफे का दबाव
जॉनसन के कैबिनेट से लगातार मंत्रियों के इस्तीफे से उनपर पद छोड़ने का दबाव बढ़ रहा है। सांसद क्रिस पिंचर की पार्टी के डेप्यूटी चीफ व्हिप ऑफिसर के तौर पर नियुक्ति के बाद से पार्टी के कई बड़े नेता नाराज चल रहे हैं।

दरअसल, सांसद क्रिस पिंचर का नाम सेक्स स्कैंडल में सामने आया था। पीएम जॉनसन पर आरोप है कि पूरा मामला जानते हुए भी उन्होंने क्रिस पिंचर को डेप्यूटी चीफ व्हिप ऑफिसर नियुक्त किया था। हालांकि, बाद में इस गलती के लिए उन्होंने सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांग ली है लेकिन ये फैसला उनकी कुर्सी पर बड़े खतरे के रूप में उभरा है।
यह भी पढ़ें

झांसी में ब्रिटिश काल के चांदी के 80 सिक्के हुए बरामद

क्रिस पिंचर से जुड़ा सेक्स स्कैंडल मामला है क्या?
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का करीबी माने जाने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर पर आरोप है कि उन्होंने लंदन के एक प्राइवेट क्लब में दो मर्दों को आपत्तिजनक तरीके से छुआ था। ये मामला तब सामने आया जब उन्हें डिप्टी चीफ व्हिप पद पर नियुक्त कर दिया गया था। इसके अलावा उनके ऊपर कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार के भी कम से कम 6 मामले रिपोर्ट किये गए हैं। इसके बाद से पार्टी में नेताओं की नाराजगी सामने आने लगी। डिप्टी चीफ व्हिप पद से पिंचर को हटाए जाने के बाद भी विवाद खत्म नहीं हो सका है।

ट्रेंडिंग वीडियो