scriptIndonesia Earthquake: दो दिन बाद मलबे से जिंदा निकला 6 साल का मासूम, दादी के शव से चिपका था | Six-year-old rescued, pulled alive wreckage of Indonesia earthquake | Patrika News

Indonesia Earthquake: दो दिन बाद मलबे से जिंदा निकला 6 साल का मासूम, दादी के शव से चिपका था

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 10:31:36 am

Submitted by:

Amit Purohit

Miracle Rescue: इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रांत के घनी आबादी वाले इलाके में आए शक्तिशाली भूकंप के बाद अपने प्रियजनों की खबर का इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह चमत्कार (Miracle) जैसा था। एक छह साल का बच्चा मलबे के नीचे से दो दिन से अधिक समय तक जीवित रहने के बाद जिंदा (pulled alive) निकाला गया। दादी के शव से चिपका था मासूम; माता- पिता के मिले शव।

Indonesia Earthquake: दो दिन बाद मलबे से जिंदा निकला 6 साल का मासूम, दादी के शव से चिपका था

Six-year-old boy rescued, was buried alive for two days

इंडोनेशिया की नेशनल एजेंसी फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट (National Agency for Disaster Management- BNPB) ने कहा कि बचावकर्ताओं ने सियानजुर (Cianjur) रीजेंसी के कुगेनांग उप जिले के नागरक गांव में 6 वर्षीय अजका मौलाना मलिक (Ajka Maulana Malik) को भूकंप के मलबे से दो दिन बाद जिंदा निकाला है। दादी के शरीर के बगल में पाया गया था। स्थानीय मीडिया ने बताया कि अजका का अब सियांजुर अस्पताल में इलाज चल रहा है। एजेंसी ने कहा कि बचावकर्मियों ने पहले उसके माता-पिता के शव निकाले थे।
260 मौत, मलबे से तलाश जारी
इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को 5.6 तीव्रता के भूकंप में 260 से अधिक लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए। देश के सबसे घनी आबादी वाले प्रांत पश्चिम जावा और राजधानी जकार्ता (Jakarta) से लगभग 217 किलोमीटर (135 मील) दक्षिण में सबसे अधिक प्रभावित शहर सियांजुर में अभी भी मलबे से शव निकाले जा रहे हैं। काफी संख्या में लोग अब भी लापता हैं।
मरने वालों में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे
कस्बे में भूकंप से मारे गए लोगों में स्कूल ढहने से कई बच्चों की मौत हो गई। जब भूकंप आया, तब बच्चे स्कूल में थे। स्कूल की इमारत भरभरा कर गिर गई। इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल, एक अस्पताल और अन्य सार्वजनिक सुविधाओं सहित दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसके अलावा सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए और क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई।
भूकंप के लिए संवेदनशील है इंडोनेशिया
फरवरी में, पश्चिम सुमात्रा (West Sumatra) प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और 460 से अधिक घायल हो गए थे। जनवरी 2021 में, पश्चिम सुलावेसी (West Sulawes) प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और लगभग 6,500 लोग घायल हो गए। 2004 में एक शक्तिशाली हिंद महासागर भूकंप और सुनामी (tsunam) ने एक दर्जन देशों में 230,000 लोगों की जान ली थी, मरने वाले अधिकांश इंडोनेशिया में थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो