scriptSouth Korea becomes 10th non-European country to join Euro pol | दक्षिण कोरिया यूरोपोल में शामिल होने वाला 10वां गैर-यूरोपीय देश बना | Patrika News

दक्षिण कोरिया यूरोपोल में शामिल होने वाला 10वां गैर-यूरोपीय देश बना

दक्षिण कोरिया यूरोपीय संघ कानून प्रवर्तन सहयोग एजेंसी में शामिल होने वाला 10वां देश बन गया है। इससे एशिया और यूरोप के बीच सक्रिय खतरनाक आतंकियों और माफियाओं पर लगाम कसी जा सकेगी। राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी एक कार्य-स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर करके यूरोपोल में शामिल हो गई है। इसे बीते 6 अक्टूबर को 27 यूरोपीय संघ के देशों द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया।

नई दिल्ली

Published: December 23, 2021 04:24:59 pm

दक्षिण कोरिया यूरोप के बाहर आतंकवाद और अन्य अंतरराष्ट्रीय अपराधों से लड़ने वाले यूरोपीय संघ (ईयू) कानून प्रवर्तन सहयोग एजेंसी में शामिल होने वाला 10वां देश बन गया है। इसके तहत, अब दक्षिण कोरिया की पुलिस अब यूरोप के 17 सदस्य राज्यों और 9 गैर यूरोपीय देशों के साथ यहां की एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों से सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकती है। माना जा रहा है कि इससे एशिया और यूरोप के बीच सक्रिय खतरनाक आतंकियों और माफियाओं पर लगाम कसी जा सकेगी। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी (एनपीए) एक कार्य-स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर करके यूरोपोल में शामिल हो गई है। इसे बीते 6 अक्टूबर को 27 यूरोपीय संघ के देशों द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया।
euro.jpg
यह 2017 के बाद से यूरोप के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए पुलिस के प्रयासों का परिणाम है और अब इसके तहत अंतरराष्ट्रीय माफियाओं और खतरनाक आतंकियों को पकड़ने में एक-दूसरे की मदद ली जा सकेगी।इस बहुप्रतीक्षित समझौते के तहत, पुलिस अब अपराध के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान कर सकती है और यूरोपोल के सदस्य राज्यों को शामिल किया गया है। इसमें 17 यूरोपीय और नौ गैर-यूरोपीय देशों के साथ-साथ यहां की एजेंसी के साथ सहयोग करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अनुसंधान संस्थानों की भी मदद ली जा सकती है।
यह भी पढ़ें

चीन ने अमरीका पर बोला जवाबी हमला, अपने चार अधिकारियों पर कार्रवाई का किया विरोध



राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी यानी एनपीए के मुताबिक, समझौते से विशेषज्ञता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों को साझा करने और यूरोपोल अधिकारियों के साथ मिलकर काम होगा। साथ ही, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले अपराधों के खिलाफ पुलिस प्रतिक्रिया और उनकी क्षमताओं को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।
राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के प्रमुख किम चांग-योंग ने इससे जुड़े समारोह में भाग लेने के लिए हेग में यूरोपोल मुख्यालय का दौरा करने की योजना बनाई थी। इसमें समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने हैं, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण एक राजनयिक पहल के माध्यम से यूरोपोल के आयुक्त-जनरल कैथरीन डी बोल के साथ समझौते का आदान-प्रदान किया गया है।
यह भी पढ़ें

म्यांमार में आंग सान सू की को जेल पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता, सेना से कहा- सबको रिहा करो



बता दें कि यूरोपोल 1992 में स्थापित, यूरोपीय संघ की कानून प्रवर्तन एजेंसी है जो आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थों की तस्करी और अन्य गंभीर अपराधों के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करती है। दरअसल, आतंकी घटनाओं, प्री-प्लान बड़ी साजिश, ड्रग तस्कर, हथियारों की तस्करी, मनी लांड्रिंग केस या फिर बड़े सिंडिकेट को ब्रेक करने में , अपराधियों को पकड़ने के लिए तमाम देश यूरोपोल की मदद लेते हैं।
हाल ही में बीते 29 नवंबर को यूरोपोल ने मनी लांड्रिंग के इंटरनेशनल रैकेट का खुलासा किया था। इनमें अलग-अलग देशों के हवाला कारोबारी शामिल थे और काफी समय से इस रैकेट को चला रहे थे। यूरोपोल ने इस रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए इसके सात सदस्यों को गिरफ्तार भी किया है, जो अलग-अलग देशों के नागरिक हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.