scriptSpace news: हमारी आकाशगंगा में मिला सबसे बड़ा ब्लैक होल, सूरज से 33 गुना ज्यादा द्रव्यमान | Space news: The largest black hole found in the Milky Way | Patrika News
विदेश

Space news: हमारी आकाशगंगा में मिला सबसे बड़ा ब्लैक होल, सूरज से 33 गुना ज्यादा द्रव्यमान

Space News: यूरोपीय स्पेस एजेंसी की गैया स्पेस ऑब्जर्वेटरी की ये बड़ी खोज बताई जा रही है कि हमारी आकाशगंगा मिल्की वे (Milky Way) में अब तक का सबसे बड़ा तारकीय ब्लैक होल मिला है। जिसका द्रव्यमान सूर्य से 33 गुना ज्यादा है।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 09:45 am

Jyoti Sharma

Black hole

Space news: वॉशिंगटन. खगोलविदों ने हमारी आकाशगंगा में सबसे बड़े तारकीय (स्टेलर) ब्लैक होल (Black Hole) की खोज की है। यह पृथ्वी से 2,000 प्रकाश वर्ष दूर है। ‘BH-3’ नाम के इस ब्लैक होल का द्रव्यमान सूर्य से 33 गुना ज्यादा है। आकाशगंगा में इससे पहले पाए गए कई तारकीय ब्लैक होल का वजन सूर्य के द्रव्यमान (Mass) से 10 गुना ज्यादा है। पहली बार उनसे भारी ब्लैक होल का पता चला है। ‘BH-3’ की खोज यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) की गैया स्पेस ऑब्जर्वेटरी ने की। गैया स्पेस टेलीस्कोप 2013 में लॉन्च किया गया था। 

वैज्ञानिकों को ‘बीएच-3’ का पता तब चला, जब उन्होंने ‘अकीला’ तारामंडल के एक तारे के घूमने में लचक देखी। यह तारा विशालकाय ब्लैक होल (Black Hole) के चक्कर लगाता है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आकाशगंगा में ‘BH-3’ जैसे एक अरब तारकीय ब्लैक होल हो सकते हैं। हालांकि इन्हें ढूंढऩा बेहद मुश्किल है, क्योंकि ज्यादातर के इर्द-गिर्द कोई तारा चक्कर नहीं लगाता।

ज्यादा दूर नहीं

गैया स्पेस ऑब्जर्वेटरी से जुड़े खगोलविद डॉ. पास्क्वेले पनुजो ने कहा, हैरान करने वाली बात है कि हमारी आकाशगंगा (Milky Way) में तारकीय मूल का यह सबसे विशाल ब्लैक होल पृथ्वी से ज्यादा दूर नहीं है। यह अब तक खोजा गया दूसरा ऐसा ब्लैक होल है, जो पृथ्वी के सबसे निकटतम है।

विशाल तारे के नष्ट होने से हुई उत्पत्ति

वैज्ञानिकों के मुताबिक ‘बीएच-3’ की उत्पत्ति विशाल तारे के नष्ट होने से हुई। कुछ ब्लैक होल धूल और गैस के भारी बादल ढहने से बनते हैं। ‘सेगिटेरियस ए*’ ऐसा ही ब्लैक होल है, जो आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद है। यह सबसे बड़ा गैर-तारकीय ब्लैक होल है, जिसका द्रव्यमान सूर्य से 40 लाख गुना ज्यादा है।

Home / world / Space news: हमारी आकाशगंगा में मिला सबसे बड़ा ब्लैक होल, सूरज से 33 गुना ज्यादा द्रव्यमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो