scriptSri Lanka Crisis Army on Road Curfew lifted, Next Pm in one week | Sri Lanka Crisis: टैंकों के साथ सड़कों पर सेना, कर्फ्यू में छूट मिलते दुकानों पर भीड़, जानिए आज कैसे है श्रीलंका के हालात | Patrika News

Sri Lanka Crisis: टैंकों के साथ सड़कों पर सेना, कर्फ्यू में छूट मिलते दुकानों पर भीड़, जानिए आज कैसे है श्रीलंका के हालात

Sri Lanka Crisis: प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद श्रीलंका में शुरू हुई हिंसा अब थमती नजर आ रही है। राष्ट्रपति ने एक सप्ताह में प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा की बात कही है। शांति-व्यवस्था के लिए श्रीलंका की सेना को सड़कों पर उतार दिया गया है।

नई दिल्ली

Published: May 12, 2022 10:18:00 am

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच पीएम के इस्तीफे से शुरू हुई हिंसा पर लगाम लगाने के लिए सेना के जवानों को सड़कों पर उतार दिया गया है। टैंकों में सेना के जवान शांति-व्यवस्था के लिए सड़कों पर फ्लैग मार्च कर रहे हैं। बाइक से भी सेना के जवान हिंसा वाले इलाकों में गश्त कर रहे है। इस बीच आज कर्फ्यू में ढील दिया गया है। कर्फ्यू में ढील मिलते ही दूध-ब्रेड, पेट्रोल सहित अन्य बुनियादी सामानों की खरीददारी के लिए दुकानों पर बड़ी संख्या में लोग जुटे हैं। श्रीलंका के मौजूदा हालात से जुड़े कुछ वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई है, जो वहां की आज की हालात को बता रही है।

sri_lanka_crisis_army.jpg

हिंसा के बाद पूरे देश में लगाए गए कर्फ्यू में ढील दिए जाने की घोषणा पर राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि12 मई यानी की आज सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिए कर्फ्यू हटाया जाएगा। फिर दोपहर बाद दो बजे से 13 मई की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। रक्षा सचिव कमल गुणरत्ने ने बताया कि कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर बीता दिन शांत रहा। जिसके बाद कर्फ्यू हटाए जाने की घोषणा की गई है।

 

एक सप्ताह में नई सरकार और नए प्रधानमंत्री का ऐलान
वहीं दूसरी ओर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार को यह घोषणा की थी कि अगले एक हफ्ते में ऐसे प्रधानमंत्री को नियुक्त करूंगा जिसके पास बहुमत हो और लोग जिसपर भरोसा करते हों। अपनी घोषणा में राष्ट्रपति ने लोगों से शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की थी। उन्होंने यह भी कहा था कि मैं मंत्रियों की नई कैबिनेट भी नियुक्त करूंगा। राष्ट्रपति की इस घोषणा के बाद हिंसक घटनाओं में कमी आई है।

यह भी पढे़ंः
श्रीलंका से पहले इन देशों ने भी झेला है आर्थिक संकट, 80 हजार रुपए प्रति लीटर हो गई थी दूध की कीमत

हिंसा में 9 लोगों की मौत, करीब 300 लोग हुए जख्मी
बताते चले कि गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में लोगों की मांग के बाद रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद सरकार समर्थक और विरोधियों के बीच देश में जगह-जगह झड़प शुरू हो गई थी। प्रदर्शनकारियों ने 12 मंत्रियों के घर फूंक दिए थे। हिंसा में 9 लोगों की मौत हुई और 300 के करीब लोग जख्मी हुए थे।

श्रीलंका में फंसे लोगों को लिए सरकार ने जारी किया था हेल्पलाइन नंबर
पड़ोसी देश के हिंसक माहौल को देखते हुए वहां फंसे भारतीयों के लिए भारत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी की थी। हेल्पलाइन नंबर +94-773727832 और ईमेल ID [email protected] है। जिसपर संपर्क साधकर लोग अपने परिजनों की खोज-खबर ले रहे हैं। वहीं श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर ने राजनीतिक स्थिरता नहीं आने पर इस्तीफे की चेतावनी दे चुके हैं। श्रीलंका सेंट्रल बैंक के गर्वनर पी नंदलाल वीरसिंघे का कहना है कि अगर अगले 2 सप्ताह के भीतर देश में राजनीतिक स्थिरता नहीं आई तो वो अपना पद छोड़ देंगे। आज के हालात को देखते हुए कहा जा रहा है कि जल्द श्रीलंका के हालात पहले जैसे हो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.