scriptSri Lanka sends SOS message to India for Petrol diesel supply | श्रीलंका की भारत से गुहार, इमरजेंसी सेवाओं के लिए पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रखे जारी | Patrika News

श्रीलंका की भारत से गुहार, इमरजेंसी सेवाओं के लिए पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रखे जारी

Sri Lanka Economic Crisis: श्रीलंका की अर्थव्यवस्था ठप हो चुकी है। उसकी मदद के लिए केवल भारत ही आगे आया है जो इस कठिन समय में उसकी आवश्यकताओं को पूरा कर रहा। अब श्रीलंका ने भारत से एक और मदद की मांग की है जिसके लिए भारत ने हामी भी भर दी है।

Updated: June 28, 2022 11:37:38 am

श्रीलंका की आर्थिक स्थिति इतनी बिगड़ चुकी है कि उसे संभाल पाना सरकार के हाथ में नहीं है। बुनियादी सुविधाओं की कमी तो है ही, लेकिन रोजमरा की जरूरतों को पूरा कर पाना भी आम जनता के लिए कठिन हो चुका है। इससे आम जनता का हाल बेहाल है। वहीं, आपातकाल सेवाओं के लिए श्रीलंका भारत की ओर देख रहा है जो उसकी मदद करने के लिए सबसे आगे है। अब श्रीलंका ने इमरजेन्सी सेवाओं के लिए पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति को जारी रखने के लिए भारत से मदद की मांग की है। इस सिलसिले में श्रीलंका के हाई कमिश्नर मिलिंडा मोरोगोडा ने भारत के केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की।
Sri Lanka sends SOS message to India for Petrol diesel supply
Sri Lanka sends SOS message to India for Petrol diesel supply
सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं के लिए भारत से मांगी मदद
दरअसल, सोमवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ श्रीलंका के हाई कमिश्नर मिलिंडा मोरोगोडा ने एक अहम मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अपने देश में इमरजेन्सी सेवाओं के लिए भारत की तरफ से मदद को जारी रखने की बात कही। श्रीलंकाई मिशन के एक बयान के अनुसार, मिलिंडा मोरोगोडा ने पुरी को श्रीलंका द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति और वितरण से जुड़ी चुनौतियों से अवगत कराया।

मुश्किल हालात में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति को जारी रखने के लिए श्रीलंका ने भारत का आभार भी जताया। इमरजेन्सी सेवाओं के लिए पेट्रोल डीजल की आपूर्ति की संभावनाओं पर भारत की तरफ से मोरोगोडा को सकारात्मक प्रातक्रिया मिली है। दोनों देशों के नेताओं ने उन तकनीकों पर भी चर्चा की जिससे आपातकाल में भारत और श्रीलंका पेट्रोलियम क्षेत्र में सहयोग का विस्तार कर सकें।
यह भी पढ़ें

Pakistan: यूं भर रहे हैं बदहाली में फंसे पड़ोसी का खजाना

भारत ने नहीं छोड़ा श्रीलंका का साथ
गौरतलब है कि श्रीलंका सरकार आर्थिक संकट से निपटने के लिए लोन के भरोसे बैठ है। उसके ऊपर 25 अरब डॉलर का कर्ज है, लेकिन उसे चुकाने के लिए उसके पास कुछ नहीं है। उसकी अर्थव्यवस्था ठप हो चुकी है, लेकिन भारत लगातार इस मुश्किल घड़ी में उसकी मदद कर रहा है।

अब तक भारत 3 अरब डॉलर से अधिक की मदद श्रीलंका को दे चुका है। इस रकम का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पाकिस्तान को यदि 2 अरब डॉलर की सहायता मिल जाए तो वो अपनी पूरी अर्थव्यवस्था को डूबने से बचा सकता है। अब श्रीलंका की नजर इस बात पर टिकी है कि उसे कहीं से बेल-आउट पैकेज मिल जाए जिससे वो अपनी आर्थिक स्थिति को संभाल सके।

यह भी पढ़ें

क्या सच में अडानी को काम दिलाने के लिए PM मोदी ने राजपक्षे पर डाला दबाव?



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंHar Ghar Trianga Campaign में 30 करोड़ से ज्यादा के झंडे बिके, CAIT ने बताया इतने करोड़ का हुआ कारोबारIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी 3 हेल्थ स्कीम कर सकते हैं लॉन्च , जानें इनके बारेHar Ghar Trianga Live Updates: 'यह राजनीति करने का समय नहीं,मिलकर स्वतंत्रता दिवस मनाने का है समय है', प्रियंका गांधी वाड्रास्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.