scriptTaiwan Local Elections: राष्ट्रवादी पार्टी की भारी जीत, राष्ट्रपति साइ इंग-वेन ने दिया इस्तीफा, नहीं चला चीन-कार्ड | taiwan-elections-tsai-ing-wen-resigns-dpp-chief | Patrika News
विदेश

Taiwan Local Elections: राष्ट्रवादी पार्टी की भारी जीत, राष्ट्रपति साइ इंग-वेन ने दिया इस्तीफा, नहीं चला चीन-कार्ड

Taiwan Elections Tsai Ing-Wen Resigns DPP Chief: ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग-वेन (Sai Ing-wen) ने स्थानीय चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी (Democratic People’s Party) के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया है। विपक्षी कुओमिन्तांग (Kuomintang) ने शनिवार को राजधानी ताइपे (Taipei) सहित कई प्रमुख रेस जीतीं।

Nov 27, 2022 / 09:47 am

Amit Purohit

Taiwan Local Elections: राष्ट्रवादी पार्टी की भारी जीत, राष्ट्रपति साइ इंग-वेन ने दिया इस्तीफा, नहीं चला चीन-कार्ड

Tsai Ing-Wen

ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग-वेन ने अपनी पार्टी द्वारा स्थानीय चुनाव में हार के बाद सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि वह जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेंगी क्योंकि उन्होंने शनिवार के चुनावों में उम्मीदवारों को चुना था। राष्ट्रपति साइ इंग—वेन ने चुनाव प्रचार के दौरान कई बार चीन (China) का विरोध करने और ताइवान का बचाव करने की बात उठाई लेकिन विनिंग फैक्टर स्थानीय मुद्दे रहे। यह चुनाव परिणाम कुछ मायनों में पिछले दो वर्षों में सत्ताधारी पार्टी के प्रदर्शन के प्रति जनता के रवैये को भी दर्शाएंगे।
चीन के खतरे पर हावी लोकल मुद्दे
ताइवान के लोकल चुनाव में विपक्षी राष्ट्रवादी पार्टी के उम्मीदवार बड़ी संख्या में जीते हैं। चुनाव में चीन के खतरे पर लोकल मुद्दे हावी थे। ताइवानी की 13 काउंटियों और नौ शहरों में मेयर, पार्षद और अन्य स्थानीय पदों के लिए चुनाव हुए थे। चुनावों में सैद्धांतिक रूप से घरेलू फोकस होता है, जिसमें अपराध, आवास और सामाजिक कल्याण जैसे मुद्दे शामिल होते हैं, और निर्वाचित लोगों का चीन के बारे में नीति को लेकर सीधा दखल नहीं होता।
जनमत संग्रह भी खारिज
मतदान की उम्र 20 से घटाकर 18 करने के लिए भी जनमत संग्रह कराया गया था। मतदाताओं ने उम्र 18 करने का प्रस्ताव भी खारिज कर दिया।

Home / world / Taiwan Local Elections: राष्ट्रवादी पार्टी की भारी जीत, राष्ट्रपति साइ इंग-वेन ने दिया इस्तीफा, नहीं चला चीन-कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो