scriptट्रंप और किम के बीच तनाव कम करने की कोशिश में चीन | tension can be remove between trump and kim | Patrika News

ट्रंप और किम के बीच तनाव कम करने की कोशिश में चीन

Published: Apr 03, 2018 04:32:02 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच तनाव कम करने के लिए चीन मध्यस्थ की भूमिका निभाना चाहता है।

kim

kim and trump

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच तनाव कम करने के लिए चीन मध्यस्थ की भूमिका निभाना चाहता है। चीन के राजनयिक वांग यी ने सोमवार को कहा कि दोनों देशों के प्रमुखों की मई माह में होने वाली मुलाकात तनाव को कम करेगी। दरअसल उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों और उसकी आक्रमकता को लेकर अमरीका से उसके संबंधों में हमेशा खटास रही है। दोनों के बीच तनाव का स्तर इस कदर बढ़ा है कि युद्ध की स्थिति तक भी बनी। यहां तक अमरीका ने उस पर कई प्रतिबंध भी लगा रखे हैं।
अप्रैल में सम्मेलन का आयोजन

चीन के राजनयिक के अनुसार उत्तर कोरियाई शासक किम जाेंग उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात मई माह में हो सकती है। 27 अप्रैल से दक्षिण कोरिया सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन में किम की मुलाकात ट्रंप से होने की संभावना जताई जा रही है। चीन इसमें खास भूमिका निभाने को तैयारी कर रहा है। चीनी राजनयिक के अनुसार ट्रंप इस सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे। दरअसल चीन को डर है कि कहीं उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच दूरियां कम होने से उसकी अहमियत कम न हो जाए। वह चाहता है कि अमरीका दोनों देशों के बीच की दूरियों को बनाए रखे ।
विंटर ओलंपिक में आए थे साथ

दक्षिण कोरिया ने इस फरवरी में विंटर ओलंपिक का आयोजन किया था। इसमें उत्तर कोरिया भी शामिल हुआ था। इसके बाद से दोनों के बीच नजदीकियां देखने को मिल रहीं हैं। हाल में किम जोग ने उत्तर कोरिया की राजधानी पियोंगयांग में एक पॉप कान्सर्ट किया। इसमें दक्षिण कोरियाई कलाकारों को भी न्योता दिया गया। इसमें किम जोंग ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। यह पहला मौका होगा जब दोनों देशों के बीच इस तरह के आयोजन में कलाकार साझा हिस्सा ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो