scriptभूकंप-सुनामी से बचाएगा जीवनरक्षक गोला, आपदाएं नहीं कर सकेंगी बाल भी बांका | The Survival Capsule designed to withstand tsunamis earthquakes | Patrika News
विदेश

भूकंप-सुनामी से बचाएगा जीवनरक्षक गोला, आपदाएं नहीं कर सकेंगी बाल भी बांका

आपदा के समय दो लोगों से लेकर पूरे परिवार और ऑफिस के लोगों के अनुसार इसे अलग-अलग आकार में तैयार किया गया है।

May 24, 2016 / 08:49 am

लंदन। भूकंप, सुनामी और बवंडर जैसी प्राकृतिक आपदाएं सबसे ज्यादा मानवीय जीवन लील लेती हैं। वैज्ञानिकों ने अब इन संकटों से बचने के लिए एक तरह का ब्रह्मास्त्र तैयार कर लिया है। 

एक विशाल जीवनरक्षक गोला हर मुश्किल त्रासदी में लोगों को बचाने में सफल होगा। आपदा के समय दो लोगों से लेकर पूरे परिवार और ऑफिस के लोगों के अनुसार इसे अलग-अलग आकार में तैयार किया गया है। सुनामी में यह पानी में तैर सकेगी और बवंडर में इसका बाल भी बांका नहीं होगा।
ऐसे करता है काम

इस विशाल गोले में हवा के लिए सप्लाई टैंक, दो मजबूत खिड़कियां, वाटरटाइट गेट (अंदर बाहर दोनों ओर से खुलने वाला), पानी की व्यवस्था। रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम है। इस सुरक्षा उपकरण में प्रत्येक व्यक्ति के लिए पांच दिन तक सुरक्षित रहने के व्यवस्था होगी। इमरजेंसी में इतना समय बहुत मायने रखता है।
आपदा राहत में मिलेगी बड़ी मदद

इस कैप्सूल के फाउंडर जूलियन शेरपे कहते हैं कि यह भविष्य में बेहद अहम साबित होने वाला है। इसे कम जगह में रखा जा सकता है और आपदा के समय लोग निश्चिंत हो सकते हैं कि उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है। यह आपदा राहत की दिशा में बहुत बड़ा कदम है।

Home / world / भूकंप-सुनामी से बचाएगा जीवनरक्षक गोला, आपदाएं नहीं कर सकेंगी बाल भी बांका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो