scriptमेक्सिको में एक सप्ताह में दूसरा 6 से अधिक तीव्रता का भूकंप: पाताल से मिल रहे ये कौन से संकेत? | The third earthquake of greater than 6 magnitude in a week in Mexico | Patrika News

मेक्सिको में एक सप्ताह में दूसरा 6 से अधिक तीव्रता का भूकंप: पाताल से मिल रहे ये कौन से संकेत?

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2022 01:13:37 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

Earthquake in Mexico: मेक्सिको की धरती एक बार फिर भूकंप से हिल उठी है। एक सप्ताह में मैक्सिको में तीसरा भूकंप दर्ज किया गया है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने ये खबर दी है। इस सप्ताह में आना वाला ये तीसरा भूकंप है। 19 सितंबर को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, 21 सितंबर को 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था और अब 22 सितंबर को 6.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। बता दें पिछले एक सप्ताह में ताइवान समेत दुनिया के कई हिस्सों में बड़े भूकंप दर्ज हुए हैं, जिन्होंने लोगों के मन में आशंकाओं को जन्म दिया है।

earthquake_rep.jpg

An Earthquake of Magnitude 3.9 Occurred in Jammu Kashmir

Earthquake: मेक्सिको में एक सप्ताह के अंतर्गत तीसरा भूकंप दर्ज किया गया है। मैक्सिको में करीब 11 बजकर 48 मिनट पर ये भूकंप दर्ज किया गया और मैक्सिको में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 मापी गई है। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने कहा कि गुरुवार को मेक्सिको के मिचोआकन में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया। ईएमएससी ने कहा कि भूकंप पृथ्वी की सतह से 80 किलोमीटर (49.7 मील) नीचे था। वहीं अमरीकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि भूकंप के बाद कोई सुनामी चेतावनी जारी नहीं की गई है।
maxico_earth_quake.jpg
https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इसके पहले 19 सितंबर को आया था भूकंप

इसके पहले दक्षिण अमरीका में मेक्सिको के पश्चिमी तट के पास 19 सितंबर सोमवार की दोपहर एक बजे (भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे) 7.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के तेज झटकों से कोलिमा राज्य के मंजानिलो शहर में एक स्टोर की दीवार गिर गई, जिसमें दो व्यक्ति की मौत हो गई थी, वहीं कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा था।
ताइवान में भूकंप से भीषण तबाही, गाओलियो ब्रिज गिरा

इसके पहले रविवार यानी 18 सितंबर को ताइवान के ईस्ट ऑफ युजिंग में 7.2 तीव्रता से जोरदार भूकंप आया थाा। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार तटीय शहर ताइतुंग से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) उत्तर में रात 9:30 बजे (1330 GMT) 6.5 तीव्रता का भूकंप आने के ठीक एक दिन बाद इस क्षेत्र में भूकंप आया।
एक सप्ता में दुनिया के छह से अधिक देशों में भूकंप

पिछले एक सप्ताह के अंदर दुनिया के कम के कम छह देश भूकंप से कांप उठे हैं। भारत के कुछ राज्यों में भी झटके महसूस हुए, लेकिन ये चीन, ताइवान, जापान के मुकाबले काफी कमजोर रहे। इन तीनों देशों में करीब 50 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस हो चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो