scriptटेरेजा मे के लिए तीन माह चुनौतीपूर्ण, आर्थिक संकट से निपटना होगा | theresa may in trouble and it harms the economy | Patrika News

टेरेजा मे के लिए तीन माह चुनौतीपूर्ण, आर्थिक संकट से निपटना होगा

locationजयपुरPublished: Mar 02, 2019 03:47:36 pm

Submitted by:

manish singh

ब्रेग्जिट के मुद्दे मे को अपने ही नेतृत्व में अविश्वास प्रस्ताव से गुजरना पड़ा जबकि ब्रेग्जिट डील का मसौदा फेल होना ब्रिटेन के किसी भी प्रधानमंत्री के कार्यकाल में सदी की सबसे बड़ी हार थी।

economy, theresa may, britain, economy

टेरेजा मे के लिए तीन माह चुनौतीपूर्ण, आर्थिक संकट से निपटना होगा

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे के लिए अगले तीन महीने महत्वपूर्ण होंगे। हालात इस तरह के भी बन सकते हैं कि उन्हें इस्तीफा देना पड़ जाए और इसकी आशंका कंजर्वेटिव पार्टी के एक बड़े नेता ने जताई है। ऐसे हालात तब बनेंगे जब वे ब्रेगिजट का मसौदा पेश करेंगी। मे ने अपनी पार्टी से वादा किया है कि वे 2022 में होने वाला चुनाव नहीं लड़ेंगी लेकिन अगले तीन महीने में उनपर अधिक दबाव बनेगा। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि एक बार ब्रिटेन जब यूरोपियन संघ से बाहर हो जाएगा और दो मई को स्थानीय चुनाव पूरे हो जाएंगे तब इनका प्रधानमंत्री पद पर बने रहने का कोई औचित्य नहीं है और 29 मार्च से पहले ऐसी राजनीतिक हलचल देखने को मिल सकती है।

पिछले साल दिसंबर में जब मे ने अगला आम चुनाव नहीं लडऩे की घोषणा की तो उन्हें अविश्वास प्रस्ताव पर सहयोग मिला था। नतीजा था कि तीन में से एक सदस्य ने ही इनके खिलाफ मतदान किया। ऐसी स्थिति में मे अब दिसंबर तक पूरी तरह सुरक्षित हैं क्योंकि पार्टी का नियम है कि एक साल के भीतर दोबारा किसी नेता के प्रति अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता है। 23 महीने पहले जब मे ने ब्रेगिजट प्रक्रिया की शुरुआत की थी तभी से उसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। मे फिर भी चाहती हैं कि ब्रिटेन तय समय में यूरोपीय संघ से अलग हो जाए। मे को उम्मीद है कि वे जो भी कर रही हैं अच्छा है और ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर उसका सकारात्मक असर होगा। ब्रेग्जिट के मुद्दे मे को अपने ही नेतृत्व में अविश्वास प्रस्ताव से गुजरना पड़ा जबकि ब्रेग्जिट डील का मसौदा फेल होना ब्रिटेन के किसी भी प्रधानमंत्री के कार्यकाल में सदी की सबसे बड़ी हार थी।

वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो