scriptभूमध्य सागर में  मर सकते हैं तीस हजार लोग: आईओएम | Thirty thousand people maybe died in the Mediterranean sea says iom | Patrika News

भूमध्य सागर में  मर सकते हैं तीस हजार लोग: आईओएम

Published: Apr 22, 2015 07:40:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

 संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन फार माइग्रेशन ‘आईओएम’
ने कहा है कि मौजूदा हालात जारी रहे तो भूमध्य सागर पार करने के दौरान मारे
जाने वाले प्रवासियों की संख्या इस वर्ष तीस हजार तक पहुंच सकती है ।

 संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन फार माइग्रेशन ‘आईओएम’ ने कहा है कि मौजूदा हालात जारी रहे तो भूमध्य सागर पार करने के दौरान मारे जाने वाले प्रवासियों की संख्या इस वर्ष तीस हजार तक पहुंच सकती है ।

आईओएम के प्रवक्ता जोएल मिलमेन ने बताया कि वर्ष 2015 में अभी तक 1700 से अधिक लोगों की भूमध्य सागर पार करने के दौरान मौत हो चुकी है और बीते सप्ताह नाव डूबने से आठ सौ लोगों के मारे जाने की वजह से मृतकों की कुल संख्या काफी बढ़ गई है ।

मिलमेन ने बताया कि भूमध्य सागर के रास्ते लोगों की तस्करी करने वालों पर लगाम कसना काफी जरुरी है और प्रवासियों को बचाने एवं उन्हें शरण दिए जाने के काम को भी प्राथमिकता के साथ करना जरुरी है।

बड़े जहाज से टकरा कर डूबा छोटा जहाज
इधर इटली ने कहा है कि भूमध्य सागर में रविवार को डूबे प्रवासियों से भरे नाव के कप्तान ने गलती से एक व्यापारिक जहाज को टक्कर मार दी थी जिससे नाव डूब गई ।

इटली के सरकारी अभियोजकों ने बताया कि नाव के कप्तान ने एक दूसरे जहाज के साथ चलने की कोशिश की और गलती से उससे टकरा गई ।

 उन्होंने बताया कि दुर्घटना की दूसरी सबसे बड़ी वजह नाव का जरुरत से ज्यादा भरा होना भी हो सकता है जिससे उसका संतुलन बिगड़ गया और वह डूब गई ।

मुख्य अभियोजक जायोवानी साल्वी ने बताया कि तीन डेक वाली इस नाव के डूबने से इतने ज्यादा लोगों के मरने की वजह यह भी थी कि बहुत सारे प्रवासी निचले डेक पर थे । गौरतलब है कि नाव के कप्तान मुहम्मद अली मलिक पर कई हत्याओं का आरोप लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो